यूपी MSME लोन मेला: ऑनलाइन आवेदन, Apply Online MSME Sathi Loan App

यूपी MSME लोन मेला: ऑनलाइन आवेदन, Apply Online MSME Sathi Loan App

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जहां पर अपने राज्य के 16 लाख़ सरकारी कर्मचारियों को कुछ भत्तों को देने से रोक लगा दी है , तो वहीं पर योगी सरकार ने सभी सूक्ष्म , छोटे और मध्यम वर्गीय उद्यमियों को एमएसएमई मेला के अंतर्गत लोन प्रदान करने का निर्णय लिया हुआ है। योगी सरकार अपने इस बड़े निर्णय को एमएसएमई साथी लोन ऐप के जरिए ऑनलाइन रूप में सभी उद्यमियों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को इस मेले के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण करवाने और इसके पात्रता मापदंड से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं , तो कृपया आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। इसके साथ ही इस लाभकारी योजना का ऑनलाइन रूप में घर बैठे लाभ उठाएं।

UP MSME Loan Mela

उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना और मेला क्या है ?

जैसा कि 12 मई 2020 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों को संबोधन देने के दौरान “आत्मनिर्भर भारत अभियान” की घोषणा की थी। आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत 13 मई 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी ने एमएसएमई के क्षेत्र में 3 लाख़ करोड रुपए का निवेश करने का पैकेज तैयार किया हुआ है।

इसी पैकेज के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एमएसएमई 2020 लोन योजना का शुभारंभ किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 2 हजार करोड रुपए का लोन प्रदान करने का प्रावधान जारी किया है। इस योजना के अंतर्गत लगभग 36000 सूक्ष्मा , छोटे और मध्यम वर्गीय व्यवसायिक व्यक्तियों को सरकार द्वारा निर्धारित लोन की राशि प्रदान करने का फैसला लिया है।

एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत सभी व्यवसायियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करके एमएसएमई के अंतर्गत उद्योगों को बढ़ावा प्रदान करना है और इस महामंदी के दौरान बेरोजगार हुए मजदूरों को दोबारा से रोजगार प्रदान करने का अवसर शुरू करना है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे लोन की राशि को उन सभी बैंकों द्वारा जरूरतमंद को स्थानांतरित किए जाएंगे , जो बैंक सरकार के साथ टाईअप में योजना के तहत लाभ प्रदान करने के लिए जुड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश एमएसएमई ऑनलाइन लोन मेला का लाभ उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम इसके अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा।

एमएसएमई में कुल कितने प्रकार के व्यवसायिक उद्योगों की श्रेणियों को शामिल किया गया है ?

एमएसएमई को और भी बेहतर और सुसज्जित ढंग से जारी रखने के लिए इसे तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है , जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

सूक्ष्म उद्योग :-

इस श्रेणी के अंतर्गत उन सभी उद्योग कंपनियों को रखा गया है , जिसका निवेश 1 करोड़ रुपए का होता है और जिसका टर्नओवर लगभग 5 करोड रुपए का होता है।

लघु उद्योग :-

इस श्रेणी के अंतर्गत उन सभी व्यापारिक कंपनियों को अंकित किया जाता है , जो 10 करोड़ का निवेश करती हैं और लगभग 50 करोड़ रुपए का अपना टर्नओवर रखती हैं।

मध्यमवर्गीय उद्योग :-

20 करोड़ रुपए का निवेश करके लगभग 100 करोड़ रुपए का टर्नओवर करने वाली उन सभी उद्योग कंपनियों को इस श्रेणी के अंतर्गत शामिल किया जाता है।

उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना का क्या उद्देश्य है ?

कोरोना वायरस के संकट से लगभग बड़े-बड़े कार्य क्षेत्रों में महामंदी का संकट आ चुका है। सबसे ज्यादा प्रभावित हुए लोगों में मजदूर और व्यवसायिक लोग शामिल हैं। देश में चल रहे लॉक डाउन के वजह से कई छोटे-बड़े व्यवसायिक लोगों को अपने कार्य को करने में बहुत ही समस्या उत्पन्न होने लगी थी।

ऐसे में उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार एमएसएमई के अंतर्गत आने वाले सभी उद्योगपतियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके स्वरोजगार के अवसर को एक नया आयाम प्रदान करके बेरोजगार हुए मजदूरों को दोबारा रोजगार प्रदान करना चाहती है। सरकार का मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म , छोटे और मध्यम वर्गीय उद्योग के क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर को एक स्वदेशी ब्रांड का रूप में परिवर्तित करना है।ऐसे व्यापारियों को उनके व्यापार के क्षेत्र में विकास प्रदान करके उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पुनः निर्मित किए जाने का प्रावधान है। ऐसा करके राज्य सरकार स्वरोजगार के नए-नए अवसर लेकर आने वाली है।

परिचयपरिचय बिंदु
योजना का नाम उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला 2020
घोषणा माननीय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के कर कमलों से
लाभार्थी राज्य संपूर्ण उत्तर प्रदेश राज्य
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन प्रारूप में
आरंभ तिथि14 मई वर्ष 2020
अंतिम तिथि20 मई वर्ष 2020
लाभार्थीसंपूर्ण एमएसएमई का उद्योग क्षेत्र
योजना का कुल बजट2 हजार करोड़ रुपए की लोन राशि
आधिकारिक वेबसाइटhttp://diupmsme.upsdc.gov.in/

एमएसएमई 2020 लोन मेला में पंजीकरण करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली एमएसएमई 2020 लोन योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा के लाभ उठाने हेतु आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी , तो इस प्रकार निम्नलिखित है।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • लाभार्थी का रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी का स्वयं का ईमेल आईडी
  • लाभार्थी के बैंक पासबुक की एक प्रतिलिपि
  • लाभार्थी का बैंक खाता संख्या
  • लाभार्थी के बैंक शाखा का आईएफएससी कोड

उत्तर प्रदेश एमएसएमई साथी लोन योजना का क्या लाभ है ?

सरकार ने इस महत्वपूर्ण फैसले को लेकर स्वरोजगार को तो काफी लाभ प्रदान किया है और इसके अतिरिक्त भी कुछ अन्य लाभ है , जो इस प्रकार निम्नलिखित वर्णित है।उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार एमएसएमई लोन मेला 2020 के अंतर्गत सभी प्रकार के सूक्ष्म , लघु और मध्यम वर्गीय उद्योगपतियों को उनके व्यवसाय में आर्थिक सहायता प्रदान करना है और स्वरोजगार को बढ़ावा प्रदान करना है।इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि को लाभार्थी के खाते में बहुत ही छोटे समय के अंतराल में स्थानांतरित कर दिया।कोरोना वायरस के संकट की वजह से विदेशी उत्पादों के निर्यात में भारी गिरावट आ चुकी है , तो इस वजह से स्वदेशी उत्पादों को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक लाभ प्रदान करके उनको बढ़ावा देने का एक सुनहरा अवसर एमएसएमई के अंतर्गत आने वाले सभी प्रकार की उद्योग कंपनियों को प्रदान किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना के लिए लाभ उठाने हेतु किन प्रकार के पात्रता मापदंड से होकर लाभार्थी को गुजरना होगा ?

उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना के अंतर्गत यदि आपको अपना पंजीकरण करवाना है , तो आपको कुछ निर्धारित पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • एक ऐसा उद्योग कंपनी जो एमएसएमई अंतर्गत एक दीर्घ कालीन और स्थाई रूप से अपने व्यवसाय को करता चला आ रहा हो।
  • ऐसा व्यवसाय जो निर्धारित रूप से एक सीमा के अंतर्गत अपने व्यवसाय से एक अच्छा टर्न ओवर प्रदान करने वाला हो।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के गैर सरकारी संगठनों को इस योजना का लाभ प्रदान करने से वंचित किया गया है।
  • एक ऐसी उद्योग कंपनी जो ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की सूची में ना आती हो।

ध्यान दें :-

बताएं , कि यह सभी प्रकार के पात्र का मापदंड एक मानक रूप में लिखित किए गए हैं। अभी उत्तर प्रदेश एमएसएमई के माध्यम से कोई भी आधिकारिक रूप से पात्रता मापदंड को सामाजिक नहीं किया गया है।

जैसे ही सभी प्रकार के आवश्यक पात्रता मापदंड की सूचना समाजिक की जाती है , वैसे ही हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आपको इसके बारे में अवश्य अवगत कराएंगे।

उत्तर प्रदेश एमएसएमई 2020 लोन योजना के अंतर्गत किस प्रकार से अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना के अंतर्गत आप अपना पंजीकरण करवा दें यदि आवश्यक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं , तो नीचे बताए गए पंजीकरण के नियमों को फॉलो करके आप अपना घर बैठे ही बड़ी आसानी से पंजीकरण पूरा कर सकते हैं , जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशल वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_ login पर जाना होगा , या फिर आप एमएसएमई साथी एंड्राइड एप्लीकेशन के सहायता से भी घर बैठे अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक “लॉगइन” नामक का एक विकल्प दिखाई देगा , इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इस पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने दो नए विकल्प दिखाई देंगे, इनमें से आपको “आवेदक लॉगइन” वाला विकल्प चुनना है।
  • इस प्रक्रिया को पूरा हो जाने के बाद आपको यहां पर “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” के नाम का एक नया विकल्प दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर देना।
  • आपके सामने यहां पर योजना से संबंधित एक नया पेज खोलकर आएगा यहां पर आप से कुछ आप से संबंधित आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगी। आवश्यक जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको कैप्चा कोड एंटर करना है और फिर सबमिट कर देना। इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप का पंजीकरण पूरा हो जाता है।
  • बस इतनी प्रक्रिया करने के बाद कुछ दिनों के भीतर ही आपके पंजीकरण से संबंधित आपको ईमेल या फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सूचना भेज दी जाती है।

उत्तर प्रदेश एमएसएमई साथी एंड्राइड एप्लीकेशन को किस प्रकार से डाउनलोड करें ?

यदि आप सरकार द्वारा एमएसएमई साथी एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को सबसे पहले आपको अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें अब यहां पर आप “एमएसएमई साथी” लिखकर सर्च करें।
  • इतना करने के बाद आपको गूगल प्ले स्टोर में इसका एप्लीकेशन दिखाई देगा और बस उस पर क्लिक करके आपको इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • इस एप्लीकेशन की सहायता से आप वह सभी कार्य कर सकते हैं , जो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं।

एमएसएमई योजना के अतिरिक्त और कौन-कौन सी योजनाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लोन वितरित करेगी ?

उत्तर प्रदेश सरकार एमएसएमई योजना के अतिरिक्त अन्य प्रकार के औद्योगिक योजनाओं के लिए भी लोन की राशि वितरित करेगी जो इस प्रकार से लिखी है।

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
  • ओडीओपी मार्जिन मनी स्कीम
  • ओडीओपी ट्रेनिंग एंड टूल किट स्कीम

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार एमएसएमई 2020 लोन योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के स्वरोजगार के अवसरों को और भी बढ़ावा देना चाहती है। इस योजना के माध्यम से सभी प्रकार के सूक्ष्म छोटे और मध्यम वर्गीय उद्योगपतियों को उनके व्यवसाय में आर्थिक सहायता प्रदान करके और भी नए रोजगार के अवसर को कोरोना वायरस के महा संकट के बीच बेरोजगार हुए मजदूरों के लिए पुनः रोजगार के अवसरों को प्रदान करना चाहती है।

Other Links

  1. PM E-Vidya Yojana Portal Student Registration 
  2. Street Vendor Loan Scheme
  3. List Of Government Loan Scheme For Business Startup In India 
  4. Chikitsa Suvidha CSY Yojana In UP 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *