उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना: खेत में तालाब बनाने पर मिलेगी 50% सब्सिडि, जाने योजना

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना 2022 (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) UP Khet Talab Yojana (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, online apply)

वर्ष 2013 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी के द्वारा यूपी खेत तालाब योजना को उत्तर प्रदेश में लागू किया गया था। हालांकि कुछ समय बाद इस योजना को बंद कर दिया गया परंतु वर्ष 2017 में योगी गवर्नमेंट ने इस योजना के लिए बजट जारी किया और फिर से उत्तर प्रदेश राज्य में खेत तालाब योजना को लागू किया।

इस योजना के अंतर्गत किसान भाई अगर अपने खेत के एक हिस्से को तालाब में बदलना चाहते हैं तो उन्हें 50% का अनुदान गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाता है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं और आप अपने खेत के एक हिस्से को तालाब में बदलना चाहते हैं तो आपको अनुदान प्राप्त करने के लिए “यूपी खेत तालाब योजना क्या है” के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।Uttar Pradesh Khet Talab Yojana

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना 2022 [UP Khet Talab Yojana]

योजना का नाम:  

 

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना

 

 

शुरू की गई:  

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा

 

लाभार्थी:  

उत्तर प्रदेश के किसान

 

उद्देश्य    :  

 

सिंचाई हेतु तालाब निर्माण पर अनुदान प्रदान करना

 

 

 

साल:

 

2022
 

अधिकारिक वेबसाइट:

 

https://upagripardarshi.gov.in/Index-hi.aspx
हेल्पलाइन नंबर:  

N/A

 

 

यूपी गवर्नमेंट के द्वारा उत्तर प्रदेश में खेत तालाब योजना साल 2013 में ही चालू की गई थी। हालांकि कुछ समय तक योजना का संचालन करने के पश्चात इस योजना को बीच में ही बंद कर दिया गया था, परंतु यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा फिर से योजना के महत्व को देखते हुए इसे यूपी में चालू करने की घोषणा की गई है और इस योजना को यूपी में लागू कर दिया गया है।

इस योजना में मुख्य तौर पर यूपी के किसान भाइयों पर फोकस किया गया है। अगर उत्तर प्रदेश के किसान भाई अपने खेत के एक हिस्से को तालाब में बदलना चाहते हैं तो वह इस योजना के अंतर्गत अनुदान प्राप्त करने के हकदार हैं। खेत के एक हिस्से को तालाब मे बदलने में जो खर्च आएगा उसका तकरीबन 50% अनुदान के तौर पर मिलेगा।

देखा जाए तो एक प्रकार से जल संरक्षण पर यह योजना आधारित है, जो तालाब के अंदर बरसात के पानी को संरक्षित करेगी, ताकि किसान भाई तालाब के अंदर मौजूद पानी का इस्तेमाल खेत की सिंचाई करने के लिए कर सकें।

इसके साथ ही तालाब के अंदर मछली पालन भी कर सकें। इस योजना की वजह से उत्तर प्रदेश राज्य में भूजल स्तर को भी नियंत्रित किया जाएगा और साथ ही साथ ट्यूबवेल की वजह से किसानों की बढ़ती हुई खेती की लागत को भी कम किया जाएगा।

यूपी खेत तालाब योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसान भाइयों को अनुदान देना है जो अपने खेत के किसी एक हिस्से को तालाब में बदलना चाहते हैं। इसकी वजह से किसानों को भी फायदा होगा, साथ ही गवर्नमेंट को भी फायदा होगा।

तालाब बन जाने की वजह से किसान भाई उसमें मछली पालन कर सकेंगे और आजीविका प्राप्त कर सकेंगे, साथ ही अपने खेत की सिंचाई भी कर सकेंगे। वहीं इस योजना के अंतर्गत तालाब बनने की वजह से यूपी में भूजल की बढ़ोतरी होगी।

योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को खेत के एक हिस्से को तालाब बनाने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा 50 परसेंट अनुदान दिया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत जो तालाब बन करके तैयार होगा, उसमें बरसात का पानी इकट्ठा होगा, जिसका इस्तेमाल किसान भाई सिंचाई करने के लिए कर सकेंगे तथा हर उस काम के लिए कर सकेंगे जहां पर पानी की आवश्यकता होती हो।

खेत तालाब योजना के लाभ एवं विशेषताएं

50% अनुदान: खेती के कामों के लिए अगर किसान भाई अपने खेत में तालाब का निर्माण करवाते हैं तो इसके लिए जो भी खर्चा आएगा उसका 50 परसेंट खर्चा गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाएगा।

जल संरक्षण करना: इस योजना के अंतर्गत जो तालाब बनाए जाएंगे उसमें बरसात के पानी को भी रोका जाएगा और उस पानी का इस्तेमाल किसान भाई सिंचाई करने के लिए साथ ही खेती के अन्य कामों को करने के लिए करेंगे।

फिर से योजना प्रारंभ: अखिलेश गवर्नमेंट के द्वारा साल 2013 में ही इस योजना को चालू किया गया परंतु योजना को बीच में बंद कर दिया गया परंतु साल 2016 में यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री योगी जी के द्वारा फिर से 5 साल के लिए इस योजना को यूपी में लागू किया गया।

बजट: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी के द्वारा इस योजना के लिए तकरीबन ₹500000 का बजट तय किया गया है।

इंतजार खत्म: इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को गवर्नमेंट के द्वारा ऑनलाइन रखा गया है। इसीलिए किसान भाइयों को योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए किसी भी गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इनकम में बढ़ोतरी: योजना के अंतर्गत तालाब का निर्माण होने से पानी की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही अगर किसान भाई उसी तालाब में मछली पालन करते हैं, तो उन्हें आजीविका भी प्राप्त होगी जिससे उनकी आजीविका में बढ़ोतरी होगी।

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

  • यूपी के किसान भाई योजना के लिए पात्र हैं।
  • किसान को यूपी का परमानेंट निवासी होना आवश्यक है।
  • योजना के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और लघु सीमांत किसान ही पात्र हैं।
  • दूसरी तालाब योजना का जो किसान फायदा नहीं ले रहे हैं, वह योजना के लिए पात्र हैं।

उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • जमीन के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाता विवरण

यूपी खेत तालाब योजना में आवेदन की प्रक्रिया [UP Khet Talab Yojana Registration]

1: योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति को कृषि विभाग उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट:https://pmmodiyojana.in/khet-talab-yojana/

2: वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको योजनाएं के सेक्शन के अंतर्गत मुद्रा एवं जल संरक्षण की योजनाएं के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपको राज्य प्रायोजित के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो करके आएगा, उसमें आपको खेत तालाब योजना का सिलेक्शन करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आएगा, जिसमें आपको ऑनलाइन अप्लाई वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

6: अब आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा, जिसमें जो भी जानकारी मांगी जा रही है, उन्हें उसकी निर्धारित जगह में आपके द्वारा भरा जाएगा।

7: सभी जानकारियों को भरने के पश्चात सबमिट बटन दबाएं।

इस प्रकार उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना में आपका आवेदन संपूर्ण हो जाता है।

यूपी खेत तालाब योजना हेल्पलाइन नंबर [UP Khet Talab Yojana Helpline Number]

इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना के बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया परंतु अगर अभी भी आपको इस योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है। तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर अथवा संपर्क सूत्र पर संपर्क साध सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं अथवा योजना के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

राज्य कृषि निदेशालय, उत्तर प्रदेश

कृषि भवन मदन मोहन मालवीय मार्ग

लखनऊ- 226001

FAQ:

Q: खेत तालाब योजना कौन से राज्य में चल रही है?

ANS: उत्तर प्रदेश

Q: पहली बार खेत तालाब योजना को कब चालू किया गया था?

ANS: 2013

Q: खेत तालाब योजना को दोबारा कब चालू किया गया?

ANS: 2016

Q: खेत तालाब योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS:https://upagripardarshi.gov.in/Index-hi.aspx

Q: खेत तालाब योजना के अंतर्गत कितना प्रतिशत अनुदान मिलेगा?

ANS: 50%

Leave a Comment