GeM पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” सेवा का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने जीईएम पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” सेवा का शुभारंभ किया है The Saras Collection

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने 4 मई 2020 को राजधानी दिल्ली में सरकारी ई मार्केटप्लेस पोर्टल( जीईएम ) पर ‘द सरल कलेक्शन’ का शुभारंभ किया हुआ है । इस नए पोर्टल के जरिए सरकारी खरीदारों को अपने उत्पादों को जीईएम पर प्रदर्शित करने की सुविधा मिल जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य और केंद्र सरकार के खरीदारों के लिए उनकी बाजार में पहुंच के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी एसएचजी प्रदान करना है। यह सेवा जीईएम और दीनदयाल अंत्योदय योजना , राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की अनूठी पहल है।

The Saras Collection

इस नई पहल के जरिए एसएचजी विक्रेता अपने उत्पादों को पांच श्रेणियों में जैसे :-हैंडीक्राफ्ट , हैंडलूम , टैक्सटाइल , किराना और प्रिंट्री सहित व्यक्तिगत देखभाल की श्रेणी के उत्पादों को यहां पर प्रदर्शित कर सकेंगे।ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बताया है , कि पहले से ही 11 राज्यों के 913 व्यक्ति एसएचजी विक्रेता के रूप में पंजीकृत हैं और इसके अतिरिक्त 442 उत्पादक ऑन बोर्ड किए जा चुके हैं।

सभी प्रकार के जीईएम राष्ट्रीय कृत राज्य जिला ब्लाक स्थल पर पदाधिकारियों को एक ऐसा डैशबोर्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें वह सभी एसएचजी द्वारा अपलोड किए गए सभी प्रकार के उत्पादों की संख्या , प्राप्त किए गए और पूर्ण किए गए आदेशों के मूल्य और उनके मात्रा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी भी इस डैशबोर्ड के माध्यम से प्रदान हो जाया करेगी।

इन सभी चीजों के अतिरिक्त सरकारी खरीदारों को पोर्टल पर एसएचजी उत्पादों की उपलब्धता के बारे में सिस्टम में जनरेट संदेशों और मार्केटप्लेस के माध्यम से सभी प्रकार की संवेदनशीलता की जानकारी प्राप्त होती रहेगी। इस पोर्टल पर सभी संभावित खरीददार खरीदारी के विभिन्न प्रकार के निर्धारित तरीकों के माध्यम से वे सभी प्रकार के उत्पादों के खोज , देख और उसके वास्तविक मूल्य के बारे में जानकारी देखकर उत्पादन खरीद सकते हैं।

इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य व कुशल मजदूरी रोजगार अवसरों का सृजन करना और विविधिकरण के साथ-साथ लाभदायक स्वरोजगार के संवर्धन के जरिए गरीबी को कम करने का कार्य किया जाना है।

इस सेवा पोर्टल के जरिए सरकार सरकारी खरीददारों के बीच में सही व्यापार हो सके और यह ऑनलाइन रूप से विधिकृत हो इसलिए इसका शुभारंभ किया गया। इस सेवा पोर्टल के जरिए अब सभी सरकारी खरीददार अपने खरीदारी के लिए सभी प्रकार के आवश्यक जानकारी को इस पोर्टल पर बड़ी ही आसानी से देख सकेंगे।

Other Links

Leave a Comment