श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना उत्तर प्रदेश: श्रमिकों को तीर्थयात्रा के लिए सरकार देगी 12 हजार रुपये

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना उत्तर प्रदेश (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख, राशि ) Shramik Parivar Tirth Yatra Yojana Uttar Pradesh (amount, benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

यूपी एक मिली जुली आबादी वाला राज्य है, जहां पर कुछ लोगो की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत है, तो कुछ लोग मिडल क्लास फैमिली से संबंध रखते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अत्यंत ही गरीब हैं और जिनकी गिनती श्रमिक परिवारों में होती है। श्रमिक परिवारों को भी घूमना फिरना काफी पसंद होता है परंतु अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से वह अपनी इच्छाओं को अपने मन में ही दबा कर के रखते हैं।

परंतु अब यूपी में रहने वाले श्रमिक परिवारों को भी घूमने का मौका मिलेगा, वह भी सरकारी खर्चे पर। दरअसल यूपी में रहने वाले श्रमिक परिवारों के घूमने की व्यवस्था करने के लिए यूपी गवर्नमेंट के द्वारा श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना नाम की योजना को चालू किया जा रहा है जिसके अंतर्गत श्रमिक परिवारों को घूमने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।Shramik Parivar Tirth Yatra Yojana

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना यूपी [Shramik Parivar Tirth Yatra Yojana 2022]

 

योजना का नाम:

 

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना
कार्यक्षेत्र:  

संपूर्ण यूपी

 

 

लाभार्थी:

 

यूपी के श्रमिक और उनके परिवार वाले
 

साल:

 

2022
उद्देश्य:  

 

घूमने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता देना

 

 

 

आधिकारिक वेबसाइट:

 

https://skpuplabour.in/
टोल फ्री नंबर:  

N/A

 

 

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना यूपी गवर्नमेंट के द्वारा यूपी राज्य में रहने वाले सभी समुदायों के श्रमिक परिवारों के लिए चालू की गई है। इस योजना के अंतर्गत उन्हें तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो कि डायरेक्ट पात्रता रखने वाले और लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी। यूपी गवर्नमेंट का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत यूपी में सभी धर्मों का पालन करने वाले श्रमिक और उनके परिवारों को कवर किया गया है अर्थात यूपी में रहने वाले हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और अन्य धर्म के लोग भी इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकेंगे।

गवर्नमेंट ने यह भी कहा है कि वह जल्द ही एक ट्रेन भी चलाए जाने पर विचार कर रही है, ताकि श्रमिक और उनके परिवार ट्रेन से तीर्थ यात्रा करने का आनंद उठा सकें। इस योजना का फायदा ऐसे ही श्रमिक और उनके परिवार उठा सकेंगे जो धार्मिक, ऐतिहासिक या फिर दर्शनीय स्थलों को घूमना चाहते हैं।

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना का उद्देश्य

यूपी में ऐसे बहुत सारे गरीब और श्रमिक परिवार हैं, जिन्हें घूमने-फिरने का काफी मन करता है पर अपनी खराब आर्थिक स्थिति की वजह से वह अपनी इच्छा को अपने मन में ही दबा कर के रखते हैं और कभी भी अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए प्रयास नहीं करते हैं।

ऐसे ही गरीब परिवारों की सुध लेते हुए यूपी गवर्नमेंट के द्वारा श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना को इस उद्देश्य के साथ चालू किया गया है ताकि श्रमिक और श्रमिक के परिवार में रहने वाले अन्य लोग इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें और ऐतिहासिक धार्मिक और दर्शनीय स्थलों को घूम सकें।

गवर्नमेंट श्रमिक और उनके परिवार वालों को 12000 की आर्थिक सहायता इस योजना के अंतर्गत देने वाली है। हालांकि योजना का फायदा ऐसे ही लोगों को प्राप्त होगा, जो योजना के लिए पात्रता रखते होंगे।

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना के लाभ/विशेषताएं

  • यह योजना यूपी गवर्नमेंट के द्वारा चालू की गई है।
  • यूपी गवर्नमेंट के द्वारा यह यह योजना मुख्य तौर पर श्रमिक और उनके परिवार वालों के लिए चालू की गई है।
  • योजना में गवर्नमेंट ने मेडिकल सर्विस समेत अन्य सुविधाओं को भी शामिल किया है।
  • योजना के अंतर्गत ₹12000 एकमुश्त लाभार्थी को बैंक अकाउंट में प्राप्त होंगे।
  • योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट श्रमिक और उनके परिवार वालों को ऐतिहासिक, धार्मिक और दर्शनीय स्थलों को घूमने पर आर्थिक सहायता देगी।
  • यह आर्थिक सहायता ₹12000 की होगी।
  • ₹12000 श्रमिक परिवारों को उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त होंगे।
  • गवर्नमेंट जल्दी ही योजना से संबंधित एक ट्रेन चलाए जाने पर भी विचार कर रही है।

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

  • योजना में यूपी के सभी लोग पात्र होंगे।
  • यूपी के ऐसे ही लोग पात्र होंगे जो श्रमिक परिवार से संबंध रखते हैं या फिर खुद श्रमिक हैं।
  • योजना में यूपी के सभी धर्म, मत, मजहब, संप्रदाय को कवर किया गया है।

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • श्रमिक कार्ड की फोटो कॉपी(आवश्यकता पड़ने पर)
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • बैंक अकाउंट की पासबुक

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन की प्रक्रिया [Shramik Parivar Tirth Yatra Yojana Registration]

1: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना में अप्लाई करने के लिए नीचे आपको एक वेबसाइट का लिंक दिया गया है। आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात वेबसाइट पर चले जाना है।

वेबसाइट लिंक:https://skpuplabour.in/

2: वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको “श्रमिक आवेदन” वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है। अगर आप नए यूजर है तो आपको “न्यू यूजर रजिस्टर करें” वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है और सबमिट कर देना है।

3: अब आपको आपकी यूजर आईडी और आपका पासवर्ड आपके दिए हुए फोन नंबर पर प्राप्त हो जाएगा।

4: अब आपको वापस से वेबसाइट पर आकर के यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है।

5: लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको योजना का सिलेक्शन करना है और उसके बाद दिए हुए एप्लीकेशन फॉर्म को भरना है और फोटो अपलोड करके सबमिट कर देना है।

6: सबमिट करने के बाद आपको योजना एप्लीकेशन का प्रिंटआउट बाहर निकाल लेना है और उसके बाद आपको योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को अपने एजुकेशन इंस्टिट्यूट या फिर कारखाना से सत्यापित करवाना है।

7: अब आप को फिर से अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन करना है और उसके बाद “योजना के आवेदन का विवरण” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है साथ ही आपको सत्यापित दस्तावेज की स्कैन कॉपी और जरूरी दस्तावेज अपलोड करके सेव करना है।

8: योजना के एप्लीकेशन फॉर्म का सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने के पश्चात योजना के अंतर्गत ₹12000 की सहायता लाभार्थी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है, जिसकी इंफॉर्मेशन उसे s.m.s. के द्वारा उसके फोन नंबर पर भी प्राप्त हो जाती है।

श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना हेल्पलाइन नंबर [Shramik Parivar Tirth Yatra Yojana Helpline Number]

हमें इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के हेल्पलाइन नंबर की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए अभी हम आपको हेल्पलाइन नंबर बता पाने में असमर्थ हैं। जैसे ही हमें श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर की जानकारी प्राप्त होती है, वैसे ही उस जानकारी को हमारे द्वारा इस आर्टिकल में शामिल किया जाएगा, ताकि आप हेल्पलाइन नंबर पर फोन कोल लगा कर के अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सके या फिर फीडबैक दे सके।

FAQ:

Q: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना कौन से राज्य के लिए है?

Ans: उत्तर प्रदेश

Q: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत कितने रुपए मिलेंगे?

Ans: 12000

Q: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

Ans: उत्तर प्रदेश के श्रमिक और उनके परिवार वाले

Q: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना में अप्लाई कैसे करें?

Ans: आर्टिकल में विधि दी गई है।

Q: श्रमिक परिवार तीर्थ यात्रा योजना में अप्लाई करने के पश्चात 12000 कैसे मिलेंगे?

Ans: बैंक अकाउंट में

Leave a Comment