Sarkari Naukari : शिक्षा विभाग दे रहा नौकरी, सैलरी 60,000 रु प्रतिमाह, आवेदन की अंतिम तिथि आज, जल्दी करें आवेदन

पिछले कई सालों से शिक्षकों की भारी कमी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने कुछ पदों पर भर्ती निकाली है. जिसमें ऐसे युवा आवेदन कर सकते हैं जोकि पढ़े–लिखे होने के बावजूद भी बेरोजगार है. उन्हें प्रतिमाह 21,000 से 60,000 रूपये तक का वेतन मिलेगा. दरअसल राजस्थान, शिक्षा विभाग ने विद्या संबल योजना के तहत यह भर्ती निकाली हैं. आपको बता दें कि इन पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज की है. इसमें कौन–कौन आवेदन करने के लिए योग्य होंगे और इसमें आवेदन कैसे किया जा सकता है. इसकी जानकारी इस लेख में दी है है, तो बिना देरी करें जल्दही आवेदन करें.

sarkari naukari rajasthan

शिक्षा विभाग द्वारा निकाले गए पद

शिक्षा विभाग, राजस्थान द्वारा विद्या संबल योजना के तहत वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक ग्रेड-3 जिसमें कक्षा 1 से 8, ग्रेड-2 जिसमें कक्षा 9 एवं 10 और ग्रेड-1 जिसमें कक्षा 11 एवं 12 के लिए भर्ती होगी. इसके अलावा लैब असिस्टेंट एवं फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती निकाली गई है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय, महा विद्यालय, तकनीकी विद्यालय एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज में आचार्य, सह आचार्य एवं सहायक आचार्य के लिए भी भर्ती निकाली गई है.

विभिन्न पदों के लिए सैलरी

शिक्षा विभाग द्वारा निकाले गये विभिन्न पदों के लिए वेतन इस प्रकार है – ग्रेड-1 के अध्यापक के लिए 400 रू प्रतिघंटा और 30,000 रूपये प्रतिमाह, ग्रेड-2 के अध्यापक के लिए 350 रूपये प्रतिघंटा और 25,000 रूपये प्रतिमाह, ग्रेड-3 के अध्यापक के लिए 300 रूपये प्रतिघंटा और 21,000 रूपये प्रतिमाह, लैब असिस्टेंट एवं फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के लिए 300 रूपये प्रतिघंटा और 21,000 रूपये प्रतिमाह है. इसके अलावा कॉलेज के आचार्य के लिए 1,200 रूपये प्रतिघंटा और 60,000 रूपये प्रतिमाह, सह आचार्य के लिए 1,000 रूपये प्रतिघंटा और 52,000 रूपये प्रतिमाह और सहायक आचार्य के लिए 800 रूपये प्रतिघंटा और 45,000 रूपये प्रतिमाह है.

आवेदन के लिए योग्यता

इन सभी पदों में आवेदन करने के लिए राजस्थान के स्थाई निवासी पात्र होंगे, इसके अलावा पदों के अनुसार आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. साथ ही आवेदक की उम्र अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए इससे ज्यादा उम्र वालों को इसमें आवेदन करने की अनुमति नहीं है. आवेदक रिटायर्ड अध्यापक भी हो सकता है.

आवश्यक दस्तावेज

इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आपके पास निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण, शिक्षक एवं प्रशिक्षण दस्तावेज, विकलांगता प्रमाण, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर आदि.

अधिकारिक वेबसाइट

शिक्षा विभाग, राजस्थान द्वारा निकाले गए पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें, यहाँ से आपको फॉर्म प्राप्त हो जायेगा.

आवेदन प्रक्रिया

इस पदों में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल लें. यह फॉर्म आपको किसी भी सरकारी स्कूल या कॉलेज से भी प्राप्त हो जायेगा. फॉर्म मिलने के बाद आपको उसमें सभी जरुरी जानकारी देनी होगी, जो भी उसमें पूछी गई है. इसके बाद सभी जरुरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को इसमें अटैच करें. इसके बाद इसे संबंधित विभाग के कार्यलय में जाकर जमा कर दें.

चयन प्रक्रिया

संबंधित विभाग में जमा हुए सभी आवेदन पत्रों की जाँच की जाएगी. इसके बाद एक चयन समिति द्वारा उम्मीदवारों का सभी आवश्यक पदों के लिये चयन किया जायेगा, और इसकी एक सूची बनाई जाएगी. यह चयन एक गेस्ट फैकल्टी के रूप में होगा. चयनित उम्मीदवारों को यह जानकारी एमएसएम या ईमेल द्वारा प्राप्त हो जाएगी.

आवेदन की अंतिम तिथि  

इन पदों में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर से शुरू हो चुकी है, और इसकी अंतिम तिथि आज यानि 4 नवंबर है. अतः जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करके आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

होमपेज यहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

 

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment