[Last Date] राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2020

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2020 (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana in hindi) (Last Date, Application Form Online, Beneficiary Merit List, Eligibility, Status) (आवेदन पत्र फॉर्म, राशी, योग्यता, सूचि, लिस्ट)

बालिकाओं के साथ हो रहे अन्याय एवं भेदभाव को खत्म करने के लिए और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार ने एक फैसला लिया था. जिसके तहत एक योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का नाम है ‘राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना’. इस योजना के तहत राज्य की मेधावी छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार स्वरुप कुछ राशि प्रदान की जाती है. इस पुरस्कार योजना की विशेषताएँ क्या – क्या है एवं यह योजना में पात्रता मापदंड क्या है इन सभी के बारे में जानकारी आपको हमारे इस लेख में प्राप्त हो जाएगी.

gargi puruskar yojana rajasthan

लांच की जानकारी (Launched Details)

योजना का नामराजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना
योजना की शुरुआतसाल 2017 में
लांच की गईराजस्थान राज्य सरकार एवं शिक्षा विभाग द्वारा
लाभार्थीराज्य की 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा की मेधावी छात्राएं
पुरस्कार देने की तारीखप्रतिवर्ष बसंत पंचमी के दिन
पुरस्कार वितरणराजस्थान बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर
इस साल पुरस्कार 29 जनवरी, 2020
संबंधित विभागराजस्थान का स्कूल शिक्षा विभाग
ऑनलाइन पोर्टलrajsanskrit.nic.in

राजस्थान में आपकी बेटी योजना के अंतर्गत दिए जा रहे है, 2500 रूपए, लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Features and Benefits)

  • बालिकाओं को सम्मान :- इस योजना के माध्यम से राज्य की ऐसी छात्राएं जोकि अच्छे अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण हुई हैं उनका सम्मान किया जाता है.
  • बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देना :- इस योजना की शुरुआत करने का मूलमंत्र स्कूली बालिकाओं के शिक्षा के स्तर को बढ़ाते हुए उन्हें उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित करना है. ताकि वे आगे जाकर अपना भविष्य खुद सवार सकें एवं किसी के ऊपर आत्मनिर्भर न रहें.
  • पुरस्कार राशि :- इस योजना में 10 वीं कक्षा में 75 % अंक या उससे अधिक अंकों से पास होने वाली छात्राओं को 3 – 3 हजार रूपये 2 किस्तों में प्राप्त होते हैं. पहली क़िस्त उन्हें 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने पर पुरस्कार स्वरुप दी जाती हैं और दूसरी क़िस्त 11 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर सहायता राशि के रूप में दी जाती है. इसके बाद जब वे 12 वीं कक्षा में प्रवेश करती हैं तब उन्हें 5000 रूपये की राशि प्रदान की जाती हैं. लेकिन इसके लिए जरुरी यह है कि पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्राएं 11 वीं एवं 12 वीं दोनों ही कक्षाओं में प्रवेश अवश्य लें.
  • पुरस्कार राशि का वितरण :- इस योजना के तहत दी जाने वाली पुरस्कार एवं सहायता राशि राजस्थान बालिका शिक्षा फाउंडेशन, जयपुर की ओर से लाभार्थी बालिकाओं को बसंत पंचमी के दिन प्रदान की जाती है. इसके साथ ही उन्हें एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता हैं. यह राशि उन्हें अब तक चेक के रूप में दी जाती थी, किन्तु अब यह सीधे उन्हें उनके बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी.
  • आवेदन की प्रक्रिया :- अब तक इस योजना में बालिकाओं द्वारा आवेदन ऑफलाइन माध्यम से दिया जाता था, किन्तु अब आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. अतः अब पुरस्कार राशि के लिए भरे जाने वाले आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरे जायेंगे.

राजस्थान की किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में योग्यता मापदंड (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Eligibility Criteria)

  • राजस्थान की निवासी :- इस योजना का लाभ उन बालिकाओं को प्रदान किया जाता हैं, जोकि राजस्थान में रहने वाली मूलनिवासी बालिकायें हैं.
  • राजस्थान बोर्ड में पढने वाली छात्राएं :- इस योजना में वे बालिकाएं लाभ लेने के लिए पात्र हैं, जोकि राजस्थान बोर्ड के तहत शिक्षा प्राप्त कर रही हैं.
  • कक्षा 10 वीं में उत्तीर्ण :- ऐसी छात्राएं जोकि 75 % अंकों या उससे अधिक अंकों से पास होती हैं, तो उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है.
  • सभी श्रेणी की छात्राएं :- इस योजना में पात्रता के लिए केवल बालिका होना ही अनिवार्य किया गया हैं, फिर चाहे वे किसी भी श्रेणी से संबंध रखती हों. अतः राज्य की सभी श्रेणी की बालिकाएं इसमें शामिल होती हैं.

राजस्थान में वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थ यात्रा चलाई जा रही है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Rajasthan Gargi Puraskar Yojana Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ राजस्थान की बालिकाओं को मिले, इसलिए बालिकाओं को अपना आवासीय प्रमाण पत्र दिखाना होता है.
  • आधार कार्ड :- सभी आवेदकों को इस योजना के आवेदन फॉर्म में अपने आधार कार्ड की कॉपी पहचान स्वरुप अवश्य अटैच करनी होती है.
  • राशन कार्ड :- इस योजना में भले ही सभी श्रेणी की छात्राएं शामिल हो, लेकिन उनके लिए उनके राशन कार्ड की कॉपी भी आवेदन फॉर्म में लगाना आवश्यक है.
  • पैन कार्ड :- लाभार्थी आवेदकों को आवेदन के दौरान अपना पैन कार्ड भी अपने पास रखना अनिवार्य हैं, यह भी उनकी पहचान के लिए ही होगा.
  • बैंक खाते की जनकारी :- चूकि इस योजना में अब पुरस्कार एवं सहायता राशि लाभार्थी बालिकाओं के बैंक खाते में प्रदान की जानी हैं इसलिए आवेदकों को अपने बैंक खाते की जानकारी के लिए पासबुक की फोटोकॉपी आवेदन फॉर्म में लगानी होगी.
  • स्कूल से पास होने का प्रमाण पत्र :- यह दर्शाने के लिए कि बालिकाएं राजस्थान बोर्ड के तहत ही पढ़ाई कर रही हैं, इसके लिए उन्हें इसका प्रमाण पत्र दिखाना होता है.
  • पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ :- आवेदन फॉर्म में आवेदकों को अपनी पासपोर्ट आकार की फोटोग्राम लगानी होती हैं, इसलिए आवेदक अपने पास यह अवश्य रखें.

नोट :- अब जब इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया हैं इसलिए आवेदकों को अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके रखना होगा.

राजस्थान में मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त करें ? (How to Get Online Application Form in Rajasthan Gargi Puraskar Yojana ?)

  • सर्वप्रथम इस योजना के आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए राजस्थान संस्कृत शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट http://rajsanskrit.nic.in/ में विजिट करना होगा.
  • इस वेबसाइट के होमपेज में पहुँचने के बाद सीधे हाथ की ओर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें सबसे ऊपर आपको ‘डाउनलोड फॉर्म और सॉफ्टवेयर’ लिखा हुआ दिखाई देगा. आप उसे क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने 2 और विकल्प आएंगे जिसमें से आपको ‘फॉर्म’ विकल्प पर क्लिक करना है.
  • फिर आपके सामने कुछ अवार्ड्स एवं योजना के नाम लिखे हुए दिखाई देंगे. आपको उसमें से ‘गार्गी अवार्ड’ पर क्लिक करना होगा. जिससे आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा.
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद आप इसे भरें और इसमें अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड कर इसे सबमिट कर दें. इस तरह से इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका आवेदन पूरा हो जायेगा.

नोट :- अब तक यह फॉर्म एक पीडीएफ फॉर्म में प्रदर्शित होता था जिसे लाभार्थी डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकाल कर ऑफलाइन माध्यम से इसे भरकर संबंधित विभाग के पास जमा करते थे. किन्तु अब यह फॉर्म सीधे ऑनलाइन ही भरा जायेगा और सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन ही अपलोड किया जायेगा. और ऑनलाइन इसे सबमिट भी कर दिया जायेगा. इसके लिए उन्हें अब कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है.

इस प्रकार से बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा मिले इसलिए राजस्थान राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं, और इस तरह की योजना लाकर उन्हें प्रोत्साहित कर रही हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *