पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना:बच्चे की उम्र हो चुकी है 10 साल या उससे ज्यादा, तो हर महीने खाते में आएंगे 2500 रूपये

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) Post Office Monthly Income Yojana (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं में पैसे डालना एक लाभदायक निर्णय हो सकता है। दरअसल पोस्ट ऑफिस के द्वारा जो योजना चलाई जाती है, वह काफी सिक्योर मानी जाती है, साथ ही पोस्ट ऑफिस में किसी योजना में पैसे डालने पर बढ़िया रिटर्न भी हासिल होता है।

पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति अपने नाम से या फिर अपने परिवार के किसी भी मेंबर के नाम से कोई भी योजना चालू करवा सकता है। अगर किसी व्यक्ति के बच्चे की उम्र 10 साल या फिर उससे अधिक है तो वह व्यक्ति पोस्ट पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जाने वाली मासिक आय योजना में शामिल हो सकता है।Post Office Monthly Income Yojana

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना 2022 (Post Office Monthly Income Scheme)

योजना का नाम:

 

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना
साल:

 

2022
उद्देश्य: मासिक इनकम देना

 

किसने चालू की: पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट

 

लाभार्थी:

 

10 साल या उससे अधिक की उम्र के बच्चे
आधिकारिक वेबसाइट:

 

indiapost.gov.in
हेल्पलाइन नंबर: 1800 266 6868

 

 

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना को पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भी कहा जाता है, जिसे की पोस्ट ऑफिस के द्वारा कस्टमर के लिए प्रस्तुत किया जाता है। यह एक बहुत ही बेहतरीन इन्वेस्टमेंट योजना है, जिसमें आप एक निश्चित पेमेंट का इन्वेस्टमेंट करके उस पर हर महीने ब्याज प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही इस पर जो ब्याज दर आपको मिलेगी, उसे गवर्नमेंट के द्वारा तय किया जाएगा। यह योजना मुख्य तौर पर ऐसे लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है, जो कम जोखिम वाली किसी योजना में अपने पैसे इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

ऐसे व्यक्ति जिनके परिवार में कोई बच्चा है और उसकी उम्र 10 साल या फिर उससे अधिक है वह अपने बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस में मासिक आय योजना के अंतर्गत अकाउंट को चालू करवा सकता है। इस योजना के अंतर्गत बच्चे को हर महीने तकरीबन ₹2500 प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जाने वाली मासिक आय योजना में अपने पैसे इन्वेस्ट करना काफी सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इस योजना में मार्केट में होने वाले उतार-चढ़ाव का कोई भी असर नहीं पड़ता है। मासिक आय योजना के अकाउंट की मैच्योरिटी का पीरियड 5 साल का होता है। जो भी भारत के व्यक्ति हैं, वह इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना का उद्देश्य

वर्तमान की बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए हर इंसान चाहता है कि वह अपने पैसे किसी ऐसी जगह पर लगाए, जहां पर उसे काफी बढ़िया रिटर्न प्राप्त हो। खास तौर पर अगर वह रिटर्न उसे हर महीने प्राप्त हो तो फिर कहना ही क्या। इसलिए पोस्ट ऑफिस के द्वारा ऐसे ही लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना को चालू किया गया है, जिसे की अंग्रेजी में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कहा जाता है।

इस स्कीम के लाभार्थी 10 साल की उम्र के बच्चे या फिर 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे बन सकते हैं। 10 साल या फिर उससे अधिक उम्र के बच्चों के माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस में मासिक आय योजना के अंतर्गत अकाउंट ओपन करवा सकते हैं और उसमें पैसे इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते हैं जिससे हर महीने बच्चे को तकरीबन 2500 प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के लाभ/विशेषताएं

  • मंथली इनकम स्कीम को पोस्ट ऑफिस के द्वारा स्टार्ट किया गया है।
  • पैसे इन्वेस्टमेंट करने वाला व्यक्ति पोस्ट डेटेड चेक और इलेक्ट्रॉनिक्स क्लीयरिंग सिस्टम के जरिए सेविंग अकाउंट में खुद से ही सिग्नेचर करके ब्याज निकालने का ऑप्शन चुन सकता है।
  • योजना में जो ब्याज मिलता है, उस पर टीडीएस नहीं कटता।
  • यह एक सुरक्षित मासिक आय योजना है, जिसमें पेमेंट के तौर पर रिटर्न की गारंटी प्राप्त होती है।
  • पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना टोटल 5 साल की लॉक इन पीरियड के साथ आती है। हालांकि व्यक्ति चाहे तो 5 साल के बाद भी इसे आगे जारी रख सकता है।
  • इस योजना में इंडिविजुअल भी अकाउंट ओपन किया जा सकता है साथ ही जॉइंट अकाउंट भी ओपन किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत 10 साल या फिर उससे अधिक की उम्र के बच्चों का अकाउंट उनके अभिभावक पोस्ट ऑफिस में ओपन करवा सकते हैं।
  • योजना में शामिल होने पर हर महीने ब्याज का पेमेंट प्राप्त होता है।
  • इंडिविजुअल अकाउंट में अधिकतम राशि 450000 जमा कर सकते हैं। वही जॉइंट अकाउंट में अधिकतम राशि $900000 जमा कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत अकाउंट खोलने का मिनिमम पैसा 1500 रुपए है।
  • आसानी से इस योजना को दूसरे किसी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी किया जा सकता है।
  • व्यक्ति चाहे तो समय से पहले पैसे निकालने पर पेनल्टी दे करके पैसे निकाल सकता है।

मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो जाने पर व्यक्ति योजना में पेमेंट को वापस ले सकता है या फिर योजना में इन्वेस्टमेंट करना जारी रख सकता है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना हेतु पात्रता (Eligibility)

  • व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • बच्चे की उम्र 10 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • जरूरी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना हेतु दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • योजना का एप्लीकेशन फॉर्म
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • सिग्नेचर

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना आवेदन (Post Office Monthly Income Yojana) 

अगर आप इस योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो बता दें कि इस योजना में आप ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकते हैं। हालांकि आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट से पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर आप पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में शामिल हो सकते हैं।

हालांकि हमारी सलाह के अनुसार आपको अपने घर के पास में स्थित पोस्ट ऑफिस में जाना चाहिए और वहां पर आपको इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म लेकर के सारी जानकारियों को एप्लीकेशन फॉर्म में डालना चाहिए और उसके पश्चात आपको हाथों-हाथ पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना का अकाउंट ओपन करवाना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना हेल्पलाइन नंबर [Post Office Yojana Helpline Number]

हमने आपको आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया परंतु अगर अभी भी आपके मन में योजना से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर फोन कोल लगा कर के अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या फिर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1800 266 6868

FAQ:

Q: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

ANS: पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

Q: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में कम से कम इन्वेस्टमेंट कितना है?

ANS: 1500

Q: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना की ब्याज दर क्या है?

ANS: 6%

Q: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के अंतर्गत महीने में कितना फायदा मिलेगा?

ANS: 2500 रुपए

Q: पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: Indiapost.gov.in

Leave a Comment