पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना: मात्र 1500 रूपए महीना निवेश करने पर मिलेंगे 35 लाख रूपए, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) Post Office Gram Suraksha Yojana (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में आए दिन अलग-अलग तरह की योजनाएं आती रहती हैं जो लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए ही जारी की जाती है हाल ही में एक ऐसी योजना सरकार ने जारी की है जो खास करके मिडिल क्लास लोगों को फायदा पहुंचाएगी। इस योजना का नाम है ग्राम सुरक्षा योजना और जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं ये योजना आपको और आपके इन्वेस्टमेंट को पूरी सुरक्षा देगा। ‌अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।Post Office Gram Suraksha Yojana

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना [Post Office Gram Suraksha Yojana]

योजना का नाम पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा का योजना
कैटेगरी पोस्ट ऑफिस योजना
जमा की जाने वाली धनराशि 1500 रुपए
रिटर्न 35 लाख रुपए
योजना में दाखिल होने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 55 वर्ष

ग्राम सुरक्षा योजना की पूरी जानकारी

भारत में लोगों को अपने पैसों को किसी भी जगह में इन्वेस्ट करने में बहुत ही डर लगता है क्योंकि उनकी फाइनेंसियल नॉलेज बहुत ही कम होती है पर पिछले कुछ वर्षों में पोस्ट ऑफिस ने अपनी अच्छी सर्विस से लोगों को यह भरोसा दिला दिया है कि उनकी योजनाओं पर किया गया इन्वेस्टमेंट सुरक्षित रहेगा और उन्हें अच्छी रिटर्न भी मिलेगी।

ग्राम सुरक्षा योजना भी लोगों को वहीं सुरक्षा देती है लेकिन साथ ही वो इसे काफी अच्छे रिटर्न भी देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत हर रोज ₹50 या फिर महीने के 1500 रुपए जमा करते हैं तो स्किन के मैच्योर हो जाने के बाद आपको आपके इन्वेस्टमेंट के रिटर्न में 35 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी।

ग्राम सुरक्षा योजना का उद्देश्य

ग्राम सुरक्षा योजना को मिडिल क्लास लोगों के हित के लिए जारी किया गया है साथ ही इस योजना को लागू करके यह कोशिश की गई है कि लोग इन्वेस्टमेंट करना शुरू करें क्योंकि जितनी तेजी से समय बीत रहा है उस हिसाब से जो लोग अपने पैसों को सेव करने की जगह इन्वेस्ट करते हैं, उन्हें आने वाले समय में अपने पैसे की समस्या को दूर कर सकते हैं। साथ ही इस योजना में पैसे इन्वेस्ट करने से इंश्योरेंस लोन जैसी सुविधाएं भी मिल रही है तो लोग अपने आपको secure समझ सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना के लाभ क्या है ?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह योजना आपको सुरक्षित और अच्छा रिटर्न देने के ही काम आएगा तो यह बिल्कुल सही है लेकिन इस योजना के और भी कई लाभ है उसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताया है –

अच्छा रिटर्न

अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत 55 साल के लिए अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 31.60 लाख रुपये मिलेंगे।

अगर आप अपनी धनराशि को 58 साल के लिए इस योजना के अंतर्गत जमा करते हैं तो आप को 33.40 लाख रुपये मिलेंगे।

पर अगर आप 60 साल के लिए इस योजना में धन राशि को जमा करेंगे तो आपको मैच्योरिटी पूरी होने पर 34.60 लाख रुपये मिलेगी।

सही समय पर रिटर्न

योजना के अंतर्गत अगर आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करते हैं तो आप के 80 वर्ष पूरे हो जाने के बाद आपकी मैच्योरिटी अमाउंट आपको दे दी जाएगी।

पॉलिसी सरेंडर की सुविधा

कई बार ऐसा होता है कि हमारी वित्तीय अवस्था हमेशा एक समान नहीं रहती है तो अगर कभी ऐसा होता है कि आप योजना की राशि को जमा नहीं कर पा रहे हैं तो योजना शुरू करने के 3 साल बाद आप कभी भी पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। लेकिन उस स्थिति में आप को इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा।

लोन की सुविधा

अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत अपने पैसों को जमा करते है तो 4 साल के बाद ही आप इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं वह भी बहुत ही कम व्याज दर में।

बोनस 

अगर आप पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत इस योजना में इन रोल करते है तो पोस्ट ऑफिस की तरफ से आप को सालाना ₹1000 की धनराशि बतौर बोनस दी जाएगी।

ग्राम सुरक्षा योजना में कौन कौन भाग ले सकते हैं ?

अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना में अपने पैसे इन्वेस्ट करके इसका लाभ प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आपको यह चेक करना होगा कि आप योजना में एनरोल करने के लिए सक्षम है भी या नहीं !

इस योजना में महिला पुरुष कोई भी अपने पैसों को जमा कर सकते हैं लेकिन योजना में पैसे जमा करने वाले व्यक्ति की उम्र 19 साल से ज्यादा पर 55 वर्ष से कम होनी चाहिए।

ग्राम सुरक्षा योजना में प्रीमियम का भुगतान कैसे करें ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि ग्राम सुरक्षा योजना में आपको हर महीने 1500 रुपए जमा करनी पड़ेगी। पर आप चाहे तो योजना के प्रीमियम भरने के तरीके में आप बदलाव कर सकते हैं।

जैसे आप हर महीने पैसे जमा करने की जगह 3 महीने में या फिर 6 महीने में पैसे जमा कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो साल भर में ₹18000 जमा करके हर महीने पैसे जमा करने के बोझ से मुक्त हो सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा योजना LIC का हिस्सा कैसे है ?

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को 1995 में भारतीय ग्रामीण जनता के लिए लागू किया गया था। और ऐसा माना जा रहा है कि ग्राम सुरक्षा योजना को एलआईसी के अंतर्गत ही लागू किया गया है तो आप इसके सुरक्षा को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं। क्योंकि एलआईसी बहुत समय से लोगों को अपनी सर्विस दे रहा है।

ग्राम सुरक्षा योजना की वेबसाइट [Post Office Gram Suraksha Yojana Portal]

ग्राम सुरक्षा योजना अभी हाल ही में रिलीज की गई है तो अभी इस योजना से संबंधित वेबसाइट तैयार नहीं की गई है। इसीलिए ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी फिलहाल के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा पर जैसे ही योजना के अंतर्गत कोई वेबसाइट लांच होती है तो हम उसका सीधा लिंक आपको दे देंगे। तो आप इस आर्टिकल को सेव कर लीजिए।

ग्राम सुरक्षा योजना की हेल्पलाइन नंबर [Post Office Gram Suraksha Yojana Helpline Number]

ग्राम सुरक्षा योजना की हेल्पलाइन नंबर भी अभी तक जारी नहीं की गई है तो योजना का हेल्पलाइन नंबर प्राप्त करने के लिए भी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

FAQ

Q: ग्राम सुरक्षा योजना किस तरह की योजना है ?

Ans: पोस्ट ऑफिस योजना

Q: ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत आप को कितने रुपए जमा करने होंगे ?

Ans: 1,500 रुपए!

Q: ग्राम सुरक्षा योजना के तहत कितना रिटर्न मिलेगा ?

Ans: 35 लाख रुपए।

Leave a Comment