पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2022- PM Samagra Swasthya Yojana Registration

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2022 (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) PM Samagra Swasthya Yojana  (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

पिछले 2 सालों से हमारा देश बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस की समस्या से परेशान है। हालांकि केंद्र सरकार के साथ ही साथ राज्य सरकारों के द्वारा की गई उचित व्यवस्था की वजह से भारत ने कोरोनावायरस पर काफी जल्दी लगाम लगाया, साथ ही सरकारों के प्रयास के फलस्वरूप देश की अधिकतर आबादी को कोरोना वायरस की वैक्सीन भी लग चुकी है।

वर्तमान में सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार करने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन समय-समय पर किया जा रहा है। साथ ही नई योजनाओं की घोषणा भी की जा रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार के द्वारा पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना को लांच करने की घोषणा की गई है। आइए इस आर्टिकल में “प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना क्या है” और “पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में आवेदन कैसे करें” के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।PM Samagra Swasthya Yojana

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2022 [PM Samagra Swasthya Yojana]

योजना का नाम:  

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना

 

किसने घोषणा की:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

 

साल:

 

2022
उद्देश्य:  

सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सुविधा देना

 

लाभार्थी:  

भारत के सभी नागरिक

 

आधिकारिक वेबसाइट:  

 N/A

 

हेल्पलाइन नंबर:

 

 N/A

 

 

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान मोदी जी के द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। मोदी जी के द्वारा चालू की गई इस योजना का नाम पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना रखा गया है और इस योजना को 15 अगस्त यानी कि भारत के आजादी दिवस के मौके पर घोषित किए जाने की उम्मीद है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट का यह प्रयास रहेगा कि भारत के लोगों को एक समान स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सके, साथ ही लोगों की विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज भी काफी कम कीमत पर हो सके।

यही नहीं इस योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट यह भी चाहती है कि लोगों को भारत में उच्च क्वालिटी की स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो, क्योंकि भारत में अभी भी ऐसे कई परिवार हैं जो महंगाई की वजह से समय रहते हुए अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं और ऐसी अवस्था में उन्हें अपनी परेशानियों के साथ ही जिंदगी व्यतीत करनी पड़ती है।

कई परिवार तो इलाज करवाने के लिए कर्ज ले लेते हैं। ऐसे में उनके सामने आर्थिक समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए सरकार पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत सस्ती कीमतों पर अच्छा इलाज उपलब्ध करवाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा रही है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना स्वास्थ्य से संबंधित योजना है और इसी बात से यह जाहिर होता है कि गवर्नमेंट ने इस योजना के उद्देश्य में लोगों को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने का मन बनाया हुआ है। दरअसल गवर्नमेंट को यह अच्छे से पता है कि भारत में अभी भी स्वास्थ्य की फील्ड में काफी सुधार करना है और यह सुधार तभी आएगा जब लोगों के लिए कल्याणकारी स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं को चालू किया जाएगा।

ताकि लोग योजना के बारे में जान सके और अपनी बीमारियों का इलाज सही जगह पर सही योजना के अंतर्गत करवा सके, ताकि उनके पैसे भी बचे और वह गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर सकें। पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की रीब्रांडिंग कहा जा रहा है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के लाभ/विशेषताएं

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा 15 अगस्त के दिन की जाएगी। पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना स्वास्थ्य से संबंधित योजना है जो पूरे भारत देश में लागू होगी क्योंकि यह केंद्र सरकार की योजना है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत देश के सभी लोग फायदा प्राप्त कर सकेंगे।इस स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं बहुत ही सस्ती कीमत पर एक समान तौर पर उपलब्ध करवाई जाएंगी।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना का फायदा ऐसे लोग भी ले सकेंगे जो आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन,पीएम जन आरोग्य योजना, पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के साथ जुड़े हुए हैं क्योंकि इन योजनाओं को भी पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के साथ अटैच कर दिया जाएगा।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

  • इस योजना में भारत के सभी नागरिक पात्र होंगे।
  • जरूरी दस्तावेज मौजूद होने पर ही व्यक्तियों को योजना का फायदा मिलेगा।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

अभी योजना के तहत कोई भी दस्तावेज जारी नहीं किए गए है। दस्तावेज की सूची जारी होते ही आपको अपडेट दे दिया जाएगा।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में आवेदन की प्रक्रिया [PM Samagra Swasthya Yojana Registration]

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा इस योजना को 15 अगस्त के दिन शुरू किया जाएगा और इसीलिए अभी तक सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन करने से संबंधित किसी भी प्रकार की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं दी गई है ना ही योजना के बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी की गई है।

इसीलिए अभी हम आपको योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बता पाने में असमर्थ हैं। जैसे ही पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में आवेदन की प्रक्रिया जारी होती है वैसे ही आर्टिकल में उस जानकारी को शामिल किया जाएगा ताकि इच्छुक व्यक्ति योजना का लाभ ले सके और योजना में आवेदन कर सकें।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना आधिकारिक वेबसाइट [PM Samagra Swasthya Yojana Official Website]

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। इसलिए अभी आपको ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में जानने के लिए थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही ऑफिशियल वेबसाइट लांच होती है वैसे ही आपको जानकारी दी जाएगी।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना हेल्पलाइन नंबर [PM Samagra Swasthya Yojana Helpline Number]

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के टोल फ्री नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर को सरकार ने अभी जारी नहीं किया है। जैसे ही पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना टोल फ्री नंबर जारी होता है वैसे ही टोल फ्री नंबर को आर्टिकल में शामिल किया जाएगा। ताकि आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सके अथवा पूछताछ कर सकें।

FAQ:

Q: पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना कब चालू होगी?

ANS: 15 अगस्त

Q: पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना को चालू करने की घोषणा किसने की?

ANS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Q: पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

ANS: भारत के सभी लोग

Q: पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: जल्द अपडेट की जाएगी।

Q: पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ANS: जल्द अपडेट किया जाएगा।

Leave a Comment