राजस्थान पानी (नल ) कनेक्शन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2020

राजस्थान नया पानी कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे New Water Connection Form in Rajasthan Hindi राजस्थान पानी कनेक्शन ऑनलाइन पंजीयन, एप्लीकेशन फॉर्म 2020-21,Eligibility, Documents, Portal

अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है , ऐसे में सभी व्यक्तियों को पानी की महत्वता और उसकी आवश्यकता बहुत ही अच्छी तरह समझ में आती है। ऐसे में यदि कोई राज्य पानी की समस्या से जूझता है , तो वह राजघरानों का गढ़ राजस्थान है। राजस्थान प्रदेश भारत के क्षेत्रफल का सबसे बड़ा गणराज्य माना जाता है। राजस्थान के क्षेत्रफल का दो तिहाई हिस्सा मरुस्थलीय है। राजस्थान में वर्षा की समस्या भी असमय और अपर्याप्त रूप में देखी जाती है। राजस्थान जल उपलब्धता के अनुपात में पूरे देश या राज्य के 1% का ही हिस्सेदार होता है। यहां पानी की समस्या बहुत विकराल होती है , फिरA भी यह प्रदेश अपनी सांस्कृतिक विरासत और सांस्कृतिक सभ्यता के लिए अपनी पहचान बनाए हुए आज भी खड़ा हुआ है।राजस्थान की सरकार ने इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नए पानी कनेक्शन की सुविधा को ऑनलाइन रूप से करने का प्रयास शुरू किया हुआ है।

new-water-connection-form-in-rajasthan-hindi

राजस्थान सरकार की इस नई पहल में जरूरतमंद लोगों को पानी का कनेक्शन ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद मिलना शुरू हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं , कि आप किस प्रकार से नए पानी के कनेक्शन को ऑनलाइन ले सकेंगे ? और इसके लिए क्या पात्रता है ? , इसके अतिरिक्त इस पहल के अंतर्गत और भी कौन-कौन सी आवश्यक जानकारियां सामाजिक की गई हैं। इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

राजस्थान ऑनलाइन पानी कनेक्शन की सुविधा से राजस्थान के नागरिकों को किस प्रकार लाभ मिल सकेगा ?

जब से राजस्थान में पानी के कनेक्शन को ऑनलाइन लेने की सुविधा को शुरू किया गया है , तब से वहां के नागरिकों को संबंधित दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पढ़ रही है।

  • इस सुविधा के शुरू हो जाने की वजह से क्षेत्र में हो रही कालाबाजारी भी नहीं हो सकेगी।
  • राजस्थान का प्रत्येक नागरिक जिसे पानी की कनेक्शन लेने की जरूरत होगी , वह घर बैठे ही अपना कनेक्शन ले सकेगा।
  • इस सुविधा की वजह से राजस्थान के नागरिकों का काफी समय भी बज जाएगा।
  • राजस्थान का कोई भी व्यक्ति जिसके पास गुप्ता भवन है फिर चाहे वह व्यक्तिगत हो या फिर व्यापारीगत से होगा , उसे पानी का कनेक्शन बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

राजस्थान ऑनलाइन पानी कनेक्शन की कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी बातें ?

राजस्थान ऑनलाइन पानी का कनेक्शन लेने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा । अनावश्यक बातों के बारे में जानकर आप नए पानी कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

  • जिस किसी भी व्यक्ति को पानी के कनेक्शन लेने की आवश्यकता होगी और उसका खुद का मकान होगा , फिर चाहे वह व्यक्तिगत रूप से हो या व्यापारिक रूप से हो। ऐसे व्यक्तियों को ऑनलाइन प्रारूप में , जल कार्यालय या फिर कोई ऐसा प्लंबर जो सरकारी रूप से रजिस्टर होते हुए इस क्षेत्र में कार्य करता हो उसके जरिए भी आप ऑनलाइन पानी का कनेक्शन ले सकते हैं।
  • यदि ऐसा कोई व्यक्ति है , जिसे पानी के कनेक्शन लेने की आवश्यकता है और समस्या यह है , कि वह व्यक्ति अपने नहीं किसी अन्य के भवन में किरायेदार के रूप में रह रहा है। ऐसी परिस्थिति में आवेदक को अपने मकान मालिक से नो -ऑब्जेक्शन का सर्टिफिकेट ले लेना है। इसके बाद वह संबंधित विभाग में जाकर ₹1000 का सिक्योरिटी शुल्क जमा करके अपना कनेक्शन ले सकता है। यदि लाभार्थी व्यक्ति सभी प्रकार के नियमों का पालन करता है , तो जब वह किराए के भवन को छोड़ेगा , तब उसके सिक्योरिटी शुल्क को वापस कर दिया जाता है।
  • नए पानी के कनेक्शन लेने वाले आवेदकों को अपने जमीन का रजिस्ट्री पत्र , एग्रीमेंट , राशन कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक बिल में से कोई एक आईडी प्रूफ लेना होगा। इसके बाद आपको ₹10 का नॉन जुडिशल स्टाम्प पेपर भी चाहिए। इन सभी प्रारूपों को आवेदक को संबंधित कार्यालय में ले जाना होगा।
  • अपने पानी के कनेक्शन वाले एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके पास निरीक्षण करने के लिए एक संबंधित अधिकारी जाएगा। जिस लाभार्थी को पानी का कनेक्शन लेना है , उस लाभार्थी के घर पर यह अधिकारी पानी की सुविधा को पहुंचाने की व्यवस्था की जांच करेगा। सब कुछ नियमों के अंतर्गत पाए जाने के बाद आपको जल विभाग द्वारा सूचित कर दिया जाता है और फिर आपके आपके नाम का डिमांड ड्राफ्ट का नोटिस आपके घर विभाग द्वारा पहुंचा दिया जाता है। इतनी प्रक्रिया होने के बाद आपको ₹1000 का डिपाजिट प्लस ₹100 का फीस जमा करना होगा।

राजस्थान नया जल कनेक्शन लेने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ?

सुविधा का लाभ देने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं।

  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदक के नाम से ही उसकी जमीन होनी चाहिए , जहां पर पानी का नया कनेक्शन लेना चाहता है।
  • आवेदक किराए के घर में रह रहा है , तो उसे अपने किराएदार मालिक से इसकी अनुमति लेनी आवश्यक होगी और अनुमति प्रमाण पत्र भी आवेदक को बनवाना होगा ।
  • आवेदक के स्वयं की राशन कार्ड की कॉपी।
  • आवेदक के नाम पर बिजली बिल की कॉपी ।

राजस्थान नया जल कनेक्शन लेने के लिए आवेदकों को क्या शुल्क देना होगा ?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस नई पहल में राजस्थान के प्रत्येक नागरिकों को काफी ज्यादा लाभ मिल रहा है। ऐसे में जरूरतमंद आवेदक अपने आवेदन पत्र के साथ ₹550 का स्टांप पेपर पर करार पत्र और इसके अतिरिक्त ₹50 का सहमति स्टांप पेपर पत्र संलग्न करके संबंधित कार्यालय में जाना अनिवार्य होगा ।

राजस्थान का प्रत्येक नागरिक किस प्रकार से नया जल कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन /पंजीकरण कर सकेगा ?

सरकार द्वारा शुरू की गई इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले लाभार्थियों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन करना आवश्यक होगा। आवेदन या पंजीकरण करने की प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है।

  • सबसे पहले राजस्थान सरकार की जल संसाधन विभाग की वेबसाइट पर आवेदकों को जाना होगा।
  • राजस्थान की जल विभाग की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर एक आवेदन फॉर्म भी दिखाई देगा , उस फॉर्म को आप को ओपन कर लेना है।
  • जब यह फॉर्म आपके इस स्क्रीन पर खुलकर आ जाए तो इसे डाउनलोड कर लें और इसमें पूछी जा रही सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों को बिल्कुल सही सही तरीके से भर देना है। यदि आप की जानकारियां सही नहीं होंगी , तो आपके आवेदन फॉर्म को निरस्त कर दिया जाएगा।
  • सब कुछ ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करके इसे सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट भी निकाल लेना है और इसे संभाल के रखना है , आगे चलकर आपके यह किसी भी प्रकार से काम में आ सकता है।

Other Links 

  1. Rajasthan Swasthya Mitra Yojana
  2. Jan Aadhaar Card Scheme Rajasthan 
  3. इ-सखी योजना राजस्थान 
  4. Krishi Upaj Rahan Loan Scheme in Rajasthan

Leave a Comment