मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना मध्यप्रदेश 2019-20

मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना मध्यप्रदेश 2019-20
5 (100%) 1 vote

Mukhyamantri Sushen Sanjeevni Yojana MP in Hindi 2019-20 [आवेदन फॉर्म प्रोसेस, पंजीयन, सूची लिस्ट, पात्रता] 

देश में बहुत सारे ऐसे क्षेत्र हैं जोकि अत्यंत की पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं, और ऐसी जगहों पर सुविधाओं की कमी के कारण वहां के लोग बीमार भी बहुत पड़ते हैं. उन तक चिकित्सा की सुविधा नहीं पहुंच पाती हैं. इसका एक मुख्य कारण यह होता हैं कि कुछ सरकारी चिकित्सक ऐसे होते हैं जो ऐसी छोटी जगहों पर रहकर या वहां जाकर ईलाज करना पसंद नहीं करते हैं. जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा के अवसर प्राप्त नहीं हो पाते हैं. इसी समस्या से निपटने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने एक योजना को शुरू करने का ऐलान किया हैं, जिसमें चिकित्सकों को ऐसी जगहों पर जाकर ईलाज करने के लिए प्रेरित करने के लिए उनकी आय को दोगुनी करने का फैसला किया गया है. अब इन चिकित्सकों को कितना वेतन मिलेगा, यह सब जानकारी आपको नीचे प्रदर्शित की गई है.

Mukhyamantri Sushen Sanjeevni Yojana

मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना मध्यप्रदेश के लांच की जानकारी ((Mukhyamantri Sushen Sanjeevni Yojana MP Launched Details)

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना
2. योजना की घोषणा जुलाई, 2019 में मध्यप्रदेश राज्य सरकार के बजट के दौरान
3. योजना का लांच मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा
4. योजना के लाभार्थी डिप्लोमा एवं डिग्री प्राप्त वाले चिकित्सक
5. संबंधित विभाग लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

मुख्यमंत्री सुषेण संजीवनी योजना मध्यप्रदेश की विशेषताएं (Mukhyamantri Sushen Sanjeevni Yojana MP Features)

  • स्वास्थ्य सेवाओं को सरल बनाना :- मध्यप्रदेश के ऐसे 89 ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं, जहाँ पर स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर पहुँच नहीं है. वहां इस योजना के माध्यम से बेहतर एवं सरल तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.
  • स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी :- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पेश किये गये बजट में यह कहा गया हैं कि इस योजना के मध्यम से पिछले वर्ष से कम से कम एक तिहाई स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.
  • इस योजना से मिलने वाला लाभ :- इस योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार यह चाहती हैं कि यहाँ की जनता को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं एवं स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो. और साथ ही वहां होने वाली मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाई जा सकें.
  • चिकित्सकों के वेतन में बढ़ोत्तरी :- इस योजना के माध्यम से अच्छे चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचें और वहां के लोगों का ईलाज अच्छे से हो. इसके लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकों के वेतन में बढ़ोत्तरी की जा रही हैं, उन्हें अब ऐसे क्षेत्रों में जाने के लिए दोगुना वेतन प्राप्त हो सकता है.
  • चिकित्सकों को दिया जाने वाला विशेष भत्ता :- इस योजना के माध्यम से चिकित्सा अधिकारीयों को 60 हजार रूपये विशेष भत्ता स्वरुप प्रदान किये जा सकते हैं. और साथ ही इस योजना में डिप्लोमा वाले विशेषज्ञों को 1 लाख रूपये और डिग्री प्राप्त विशेषज्ञों को 1 लाख 25 हजार रूपये का विशेष भत्ता दिए जाने की भी बात कही गई है. इस विशेष भत्ते के चलते चिकित्सक ऐसे क्षेत्रों में आकर ईलाज करने के लिए प्रेरित होंगे. इसलिए इसका प्रावधान रखा गया है.

इस तरह यह योजना प्रदेश में बनी हुई चिकित्सकों की कमी को दूर करेगी, और साथ ही लोगों को बेहतर तरीकें से ईलाज भी प्राप्त हो सकेगा.

FAQs

Q: योजना के लिए पात्र कौन है?

Ans: सरकार ने पात्रता की जानकारी नहीं दी है, सिर्फ यही बोला गया है कि डॉक्टर को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Q: योजना के लिए आवेदन फॉर्म कहाँ से मिलेगा, प्रक्रिया क्या है?

Ans: मध्यप्रदेश सरकार ने इसकी भी कोई जानकारी जारी नहीं की है. वैसे इस तरह की योजना के लिए आवेदन अलग से नहीं होता है. सरकार डायरेक्ट लाभार्थी को लाभ देती है. 

Other links –

One comment

  1. I need a loan for a startup small-scale production unit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *