[लिस्ट] हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2020

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2019-2020 (Medha Protsahan Yojana Himachal Pradesh in hindi) (आवेदन फॉर्म, पंजीयन, लिस्ट सूचि, पात्रता, दस्तावेज, लास्ट डेट) (Eligibility, Application Form Online, Merit List, How to Apply)

हिमाचल प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए मेधावी छात्रों को आर्थिक प्रोत्साहन देने की एक योजना बनाई है जिसका नाम है हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना. वर्ष 2020 एवं 21 के लिए इस योजना के अंतर्गत कार्य प्रणाली शुरू की जा चुकी है जिसके लिए सरकार द्वारा बजट भी पारित कर दिया गया है. कुशल विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा के रास्ते में कोई परेशानी ना आए इस उद्देश्य से हिमाचल सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. योजना में कैसे आवेदन किया जा सकता है और योजना में किस तरह के लाभ प्रदेश के विद्यार्थियों को मिलते हैं यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में आगे दी गई है अतः आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें.

Medha Protsahan Yojana HP

1नामहिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना
2मुख्य लाभार्थीमेधावी छात्र (बारहवी एवं स्नातक)
3लाभ1 लाख रुपये का सहयोग
4फॉर्म की अंतिम तिथि (Last date)15 जनवरी
5एप्लीकेशन मोडईमेल अथवा पोस्ट
6ईमेल आईडीprotsahan@gov.com
7वेबसाइटhttp://educationhp.org/ और http://himachalpr.gov.in/
8टोलफ्री नंबरनहीं हैं

हिमाचल में 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है. उसके तहत कार्ड दिए जा रहे है. हिमकेयर कार्ड पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

क्या हैं हिमाचल प्रदेश मेधा छात्र योजना

हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गई हिमाचल मेधा प्रोत्साहन योजना एक आर्थिक प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतर्गत वह विद्यार्थी जो कि मेधावी हैं उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा एवं कॉलेज में पढ़ने वाले मेधावी छात्रों को ₹100000 रूपये तक की राशि आगे की पढ़ाई के लिए दी जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य UPSC, SSC NEET, IIT-JEE, AIIMS, CLAT, AFMC एग्जाम की तैयारी  विद्यार्थी बिना किसी आर्थिक परेशानी से कर सकें, उसके लिए आर्थिक मदद करना हैं साथ ही उन्हें सही दिशा में अच्छी फैकल्टी का मार्गदर्शन भी मिल सके.

विद्यार्थी दिये गये 1 लाख रुपये से प्रदेश अथवा प्रदेश के बाहर कहीं भी अपनी इच्छानुसार कोचिंग का चयन कर सकते हैं.

हिमाचल मेधा प्रोत्साहन योजना संबंधित पात्रता नियम [Eligibility Rules]

  • इस योजना के अंतर्गत उन्हीं छात्रों को शामिल किया जाता है जो कि मेधावी छात्रों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं.
  • यह योजना 12वीं कक्षा एवं स्नातक में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई है जो की आगामी वर्षों में प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत 12वीं के बाद जो मेधावी छात्रों की लिस्ट तैयार की गई है, उसमें से 350 विद्यार्थियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. इसी प्रकार वे विद्यार्थी जिन्होंने कॉलेज की पढ़ाई में मेधावी छात्रों की लिस्ट में अपना नाम जोड़ा है, उनमें से भी 150 विद्यार्थियों को ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवारों के बच्चो को ही मिल सकता हैं जिनकी वार्षिक कमाई 2.5 लाख अथवा उससे कम हैं.
  • इस योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश में रहने वाले विद्यार्थियों को ही दिया जाएगा दूसरे राज्य से आने वाले विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकते.

हिमाचल में छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों को लेकर भी इस योजना के अंतर्गत कुछ पात्रता नियम दिए गए हैं जो कि इस प्रकार हैं–

 बारहवी के मेधावी छात्रों के लिए  

  • सामान्य वर्ग के लिए – जो विद्यार्थी सामान्य वर्ग से आते हैं, उन विद्यार्थियों के दसवीं एवं 12वीं में 75 अथवा 75 से अधिक प्रतिशत होना अनिवार्य है.
  • अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग आदि आरक्षित वर्ग से आने वाले – वे विद्यार्थी जो इन श्रेणियों से आते हैं, उनके दसवीं एवं 12वीं कक्षा में 65 अथवा 65 से अधिक अंक होना अनिवार्य है तभी वह इस योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते हैं.

स्नातक छात्रों के लिए –

  • स्नातक छात्रों के लिए जो विद्यार्थी सामान्य वर्ग से आते हैं,उनके लिए स्नातक की डिग्री 50% अथवा उससे अधिक होनी चाहिए.
  • और जो विद्यार्थी आरक्षित वर्गों से आते हैं उनके लिए स्नातक की डिग्री 45% अथवा उससे अधिक होना चाहिए.

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दस्तावेजों की जानकारी [Documents list]

  1. इस योजना में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों के पास निवासी प्रमाण पत्र होना जरूरी है क्योंकि यह एक राज्य की योजना है इसीलिए इसमें राज्य के रहवासी ही भागीदारी ले सकता है,इसीलिए इस बात का प्रमाण होना अति आवश्यक है.
  2. यह मेधावी प्रोत्साहन योजना केवल मेधावी छात्रों के लिए शुरू की गई है. इसमें सभी तरह के विद्यार्थी भागीदार नहीं बन सकते इसीलिए विद्यार्थियों के पास मेधावी होने का सबूत होना बहुत ही आवश्यक है जिसके लिए इन्हें मार्कशीट लगाना जरूरी दस्तावेज माना जाएगा.
  3. साथ ही पारिवारिक आय का ब्यौरा देना भी बहुत जरुरी हैं इसके लिए प्रार्थी को आय का उचित प्रमाणपत्र भी फॉर्म के साथ जमा करवाना होगा ताकि उनके गरीब होने की पुष्टि की जा सके.
  4. जाति संबंधी पात्रता भी दी गई हैं इसलिए जाति प्रमाणपत्र का होना भी जरुरी हैं.

हिमाचल में शिक्षकों के सम्मान के लिए योजना चलाई जा रही है, लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेधा प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि क्या हैं ?[Last Date]

यह योजना प्रति वर्ष शुरू की जाती हैं इस वर्ष के लिए इसका समयकाल 25 दिसंबर से 15 जनवरी 2020 तक हैं अर्थात अंतिम तिथि 15 जनवरी हैं इसलिए प्रार्थी उसके पहले अपना फॉर्म भरे ताकि समय पर फॉर्म सबमिट हो सके.

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे [How To Apply]

  1. दिये गये पीडीऍफ़ से फॉर्म को डाउनलोड करके प्रार्थी अंतिम तिथि के पहले इस ईमेल आईडी protsahan@gov पर भेज सकता हैं.
  2. अथवा प्रार्थी चाहे तो डाक द्वारा फॉर्म को दिये गये पते पर पोस्ट भी कर सकता हैं कार्यालय का पता इस प्रकार हैं – डायरेक्टर ऑफिस, हायर एजुकेशन, हिमाचलप्रदेश शिमला – 171001.

इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को जीवन में एक ही बार लाभ प्राप्त होगा. बार बार योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकते. इस योजना के लिए सरकार द्वारा बजट दे दिया गया हैं ताकि योजना का काम शुरू किया जा सके. हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना एक बहुत ही बड़ी योजना हैं जिससे मेधावी छात्रों को काफी मदद मिलेगी और वे अपने सपने साकार करने की तरफ एक कदम बढ़ सकेंगे. योजना संबंधी जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क अथवा सब्सक्राइब जरुर करें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *