एलआईसी सरल पेंशन योजना: इस पॉलिसी में एक बार निवेश करके; जिंदगी भर पाएं 12,000 रुपए महिना, जाने योजना

एलआईसी सरल पेंशन योजना 2022 (अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन पोर्टल, आखरी तारीख, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर,) LIC Saral Pension Scheme (eligibility criteria, list, status, Benefits, beneficiaries, application form, registration, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

एलआईसी की गिनती हमारे देश में सबसे विश्वसनीय लाइफ इंश्योरेंस देने वाली कंपनी  के तौर पर होती है। क्योंकि एलआईसी काफी लंबे समय से इस फील्ड में बनी हुई है और इस पर करोड़ों लोगों का विश्वास है। आपके भी जान पहचान के कई लोगों ने एलआईसी से कोई ना कोई पॉलिसी ली ही होगी।

एलआईसी के द्वारा कस्टमर के लिए विभिन्न पॉलिसी लॉन्च की जाती रहती है। इस प्रकार एलआईसी ने कस्टमर के लिए एलआईसी सरल पेंशन योजना को लांच किया है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत आपको पेंशन की प्राप्ति होगी, वह भी सिर्फ एक बार पेमेंट करने पर। आइए “एलआईसी सरल पेंशन योजना क्या है” और इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी सरल पेंशन योजना 2022 [LIC Saral Pension Scheme]

योजना का नाम: LIC सरल पेंशन योजना
आरम्भ की गई: इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI)
वर्ष: 2022
लाभार्थी: हमारे देश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया: ऑनलाइन/ ऑफ़लाइन
उद्देश्य  : नागरिकों के लिए सरल नियम ओर शर्तों के साथ पॉलिसी प्रदान करना
लाभ: पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता मिलेगी
आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/

 

सरल पेंशन योजना को एलआईसी के द्वारा लांच किया गया है और इसे एलआईसी सरल पेंशन योजना के नाम से जानते हैं। किसी व्यक्ति के द्वारा जब एलआईसी सरल पेंशन योजना को लिया जाता है तो पॉलिसी लेने के समय उसे सिर्फ एक ही बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और उसे एन्यूटी प्राप्त करने के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं।

जिसमें से किसी एक ऑप्शन का सिलेक्शन उसे करना होता है। इसके पश्चात व्यक्ति को जिंदगी भर पेंशन प्राप्त होती रहती है। वहीं अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो जो नॉमिनी होता है उसे सिंगल प्रीमियम की पेमेंट वापस कर दी जाती है।

सरल पेंशन योजना को इमीडिएट अनन्युटी प्लान कहा जाता है जिसका अर्थ यह होता है कि जब किसी व्यक्ति के द्वारा सरल पेंशन पॉलिसी को लिया जाता है तो उसे तुरंत ही पेंशन मिलना स्टार्ट हो जाती है और पॉलिसी लेने के पश्चात जितनी पेंशन की स्टार्टिंग होती है  उतनी ही पेंशन जिंदगी भर व्यक्ति को प्राप्त होती रहती है। सरल पेंशन योजना को लेने के 2 तरीके हैं, जो इस प्रकार है।

  • सिंगल लाइफ

इस वाले तरीके में पॉलिसी सिर्फ एक ही व्यक्ति के नाम पर होती है और जब तक पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति जिंदा रहता है तब तक उसे पेंशन प्राप्त होती रहती है। जब पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो बेस प्रीमियम की पेमेंट जो नॉमिनी होता है, उसे वापस लौटा दी जाती है।

  • ज्वाइंट लाइफ

इसमें 2 लोगों को कवरेज प्राप्त होता है और जब तक प्राइमरी पेंशन धारी व्यक्ति जिंदा होता है तब तक उसे पेंशन मिलती रहती है और जब उसकी मौत हो जाती है तो उसके बाद उसके दूसरे साथी को जीवन भर पेंशन मिलता रहता है। प्राइमरी पेंशन धारी व्यक्ति की मौत हो जाने के पश्चात बेस प्रीमियम की पेमेंट नॉमिनी को दी जाती है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना का उद्देश्य

हमारे इंडिया की सबसे विश्वसनीय जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के द्वारा साल 2021 में 1 जुलाई के दिन एलआईसी सरल पेंशन योजना को स्टार्ट किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को सिर्फ एक ही बार प्रीमियम की पेमेंट करनी होती है और उसके बाद उसे जिंदगी भर पेंशन मिलती रहती है।

व्यक्ति एलआईसी सरल पेंशन योजना के अंतर्गत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर अपनी इच्छा के अनुसार पेंशन प्राप्ति कर सकता है। हालांकि हम आपको बता दें कि आपको कितने समय तक पेंशन प्राप्त करनी है, इसके बारे में जब आप पेंशन लेते हैं तब आपको बताना पड़ता है। एलआईसी के द्वारा इस योजना को स्टार्ट करने का मुख्य उद्देश्य है भारत देश में रहने वाले लोगों को सहायता देना।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के लाभ/विशेषताएं

  • सरल पेंशन योजना के सारे मैनेजमेंट की जिम्मेदारी एलआईसी के पास है।
  • योजना के अंतर्गत जो पॉलिसी धारक इन्वेस्टमेंट करेगा उसे इन्वेस्टमेंट पर एन्यूइटी दी जाएगी और एन्यूइटी की समय अवधि का सिलेक्शन पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के द्वारा मासिक,तिमाही, अर्धवार्षिक या फिर वार्षिक आधार पर किया जा सकेगा।
  • पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को योजना का बेनिफिट हासिल करने के लिए खरीद मूल्य की पेमेंट करनी जरूरी होगी और इस खरीद मूल्य की 100 परसेंट की पेमेंट पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मौत होने के बाद उसके जीवन साथी को वापस दी जाएगी।
  • पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को पूरी जिंदगी भर योजना के तहत एन्यूइटी की पेमेंट मिलेगी और पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद एन्यूइटी की पेमेंट उसके पति या फिर पत्नी को दी जाएगी।
  • पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की जीवन साथी की जब मौत हो जाती है तो पॉलिसी धारक के कानूनी वारिस को खरीद कीमत की 100 पर्सेंट पेमेंट वापस दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को परिपक्वता का बेनिफिट नहीं मिलता।
  • योजना में शामिल कस्टमर को लोन सुविधा और सरेंडर सुविधा भी मिलती है जिसके अंतर्गत पॉलिसी खरीदने की तारीख से लेकर के 6 महीने के बाद तक पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति पॉलिसी पर लोन ले सकता है या फिर पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है।
  • अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति के पति/ पत्नी भी पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं।
  • अगर पॉलिसी पर लोन लाभार्थी व्यक्ति के द्वारा लिया जाता है तो उसने जो लोन लिया है उस पर उसे ब्याज देना होगा और अगर लाभार्थी पॉलिसी को सरेंडर कर देता है तो उसे खरीद कीमत का 5% धनराशि वापस देनी पड़ेगी।

एलआईसी सरल पेंशन योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

  • सिर्फ भारतीय व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे, जिनकी उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 65 साल होगी।
  • योजना के लिए वही व्यक्ति पात्र होंगे, जिनके पास सभी दस्तावेज मौजूद होंगे और जो प्रीमियम भर पाने में सक्षम होंगे।

एलआईसी सरल पेंशन योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

एलआईसी सरल पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया [LIC Saral Pension Yojana Registration]

ऑनलाइन आवेदन [Online Registration]

1: इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए व्यक्ति को अपने डिवाइस में एलआईसी सरल पेंशन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

2: ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात  एडवांस सर्च में सरल पेंशन योजना लिखना है और सर्च कर देना है।

3: अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आया हुआ दिखाई देगा, जिसमें नीचे की साइड में अप्लाई नाऊ बटन होगी, उस पर आपको क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आएगा जिसमें सभी महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन जैसे कि अपना नाम, फोन नंबर, उम्र इत्यादि को डालना है और आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड कर देना है।

5: अब आपको नीचे की साइड में जो सबमिट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे तो एलआईसी सरल पेंशन योजना में आपका ऑनलाइन आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन [Offline Registration]

1: ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर के आस-पास में मौजूद एलआईसी के ऑफिस में चले जाना है।

2: एलआईसी के ऑफिस में चले जाने के बाद आपको वहां पर बैठे हुए इंश्योरेंस एजेंट से योजना की जानकारी प्राप्त करनी है और योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भी हासिल करना है।

3: अब आपको सभी जानकारियों को एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर भरना है और आवश्यक दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।

4: अब आपको इंश्योरेंस एजेंट को अपने द्वारा भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर देना है।

5: अब इंश्योरेंस एजेंट के द्वारा आपके एप्लीकेशन फार्म पर कार्यवाही की जाएगी और आपको योजना में शामिल कर दिया जाएगा।

एलआईसी सरल पेंशन योजना हेल्पलाइन नंबर [LIC Saral Pension Yojana Helpline Number]

इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको एलआईसी सरल पेंशन योजना के बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया है परंतु अगर अभी भी आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो नीचे दिए गए एलआईसी सरल पेंशन योजना टोल फ्री नंबर पर आप संपर्क साध सकते हैं।

022 6827 6827

 FAQ:

Q: सरल पेंशन योजना किसके द्वारा चालू की गई है?

ANS: एलआईसी

Q: सरल पेंशन योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

ANS: देश के सभी नागरिक

Q: सरल पेंशन योजना के अंतर्गत क्या होगा?

ANS: एक बार प्रीमियम भरने पर जिंदगी भर पेंशन मिलेगी।

Q: एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: https://licindia.in/

Q: एलआईसी सरल पेंशन योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

ANS: 022 6827 6827

Leave a Comment