पीएम हील बाय इंडिया योजना 2022 [PM Heal By India Yojana] Registration, Benefits

पीएम हील बाय इंडिया योजना 2022(लाभ, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) PM Heal By India Yojana (Benefits, beneficiaries, eligibility criteria, list, status, official website, portal, application form, registration, documents, helpline number, last date, how to apply)

इस बात से तो आप भली-भांति परिचित होंगे कि हमारा भारत देश एक बेहद विशाल आबादी वाला देश है और इतनी बड़ी आबादी वाले देश में स्वास्थ्य सुविधा एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। इसलिए भारतीय हेल्थ सेक्टर को मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में पीएम हिल बाय इंडिया योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।

इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त के दिन से की जाएगी और धीरे-धीरे योजना से संबंधित वेबसाइट को भी लॉन्च किया जाएगा। यह योजना मुख्य तौर पर भारतीय डॉक्टरों को विदेश भेजने से संबंधित योजना है। आइए इस आर्टिकल में “पीएम हिल बाय इंडिया योजना क्या है” और “पीएम हिल बाय इंडिया योजना में आवेदन कैसे करें” के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।PM Heal By India Yojana

पीएम हील बाय इंडिया योजना 2022 PM Heal By India Yojana 

योजना का नाम:  

पीएम हील बाय इंडिया योजना

 

किसने घोषणा की:  

पीएम मोदी

 

साल:

 

2022
लाभार्थी:  

भारतीय डॉक्टर

 

 

उद्देश्य:

 

 

मेडिकल प्रोसेस हेतु भारतीय डॉक्टरों को विदेश भेजना

 

आधिकारिक वेबसाइट:  

N/A

 

टोल फ्री नंबर:

 

N/A

 

 

सरकार द्वारा हेल्थ सेक्टर में सुधार करने के लिए खास तौर पर प्रधानमंत्री हिल बाई इंडिया योजना को 15 अगस्त के दिन आधिकारिक रूप से लांच किया जा रहा है। इस योजना की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत मेडिकल प्रोसेस के लिए भारतीय डॉक्टरो को विदेश भेजने पर केंद्र सरकार ध्यान केंद्रित करेगी।

ताकि भारतीय डॉक्टर विदेश जाकर के सरकारी खर्चे पर बेहतर मेडिकल प्रोसेस की समझ प्रैक्टिकल तौर पर हासिल कर सके। और वहां से ट्रेनिंग लेने के पश्चात वापस इंडिया आए और इंडिया आने के पश्चात स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए बेहतर काम करें और अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ बनाने का काम करें।

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री हिल बाय इंडिया योजना को शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना और हिल इन इंडिया योजना के साथ ही की गई है। जल्द ही इस योजना के बारे में सरकार के द्वारा विस्तार से सभी प्रक्रियाओं के बारे में बताया जाएगा।

पीएम हील बाय इंडिया योजना का उद्देश्य

वैसे तो भारत में डॉक्टरों की काफी भरमार है परंतु जब बात अनुभवी डॉक्टर की आती है तो काफी चुनिंदा डॉक्टर ही उस लिस्ट में शामिल होते हैं। क्योंकि भारत में इतना अधिक भ्रष्टाचार है कि सही लोगों को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है। हालांकि भारतीय डाक्टरो में प्रतिभा की कोई भी कमी नहीं है। अगर उन्हें उचित मौका दिया जाए तो वह भी अपनी प्रतिभा साबित कर सकते हैं।

इसलिए सरकार ने इस योजना को इस उद्देश्य के साथ चालू किया है ताकि भारत के चुनिंदा डॉक्टरों को मेडिकल प्रोसेस की ट्रेनिंग लेने के लिए विदेश भेजा जाए और वहां से ट्रेनिंग लेने के पश्चात वह वापस लौट आए और भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने में अपना योगदान दें।

पीएम हील बाय इंडिया योजना के लाभ विशेषताएं

इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। योजना को आधिकारिक रूप से 15 अगस्त के दिन से स्टार्ट कर दिया जाएगा।

यह योजना समग्र भारत देश में काम करेगी। योजना के अंतर्गत मेडिकल प्रोसेस के लिए भारतीय डॉक्टरों को विदेश भेजने पर सरकार ध्यान केंद्रित करेगी।

विदेश से मेडिकल प्रोसेस सीखने के पश्चात डॉ भारत लौटने के बाद भारतीय हेल्थ सेक्टर को मजबूत बनाने में योगदान देंगे।

पीएम हील बाय इंडिया योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

यह योजना सामान्य भारतीय लोगों के लिए नहीं है बल्कि इस योजना को मुख्य तौर पर सरकार के द्वारा भारतीय डॉक्टरो के लिए चालू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत डॉक्टरों को विदेश भेजा जाएगा।

विदेश जाने के पश्चात डॉक्टर वहां पर मेडिकल प्रोसेस को सही प्रकार से समझेंगे। उसके पश्चात वह वापस भारत आएंगे और भारतीय हेल्थ सेक्टर को किस प्रकार से आगे बढ़ाया जाए इसके ऊपर काम करेंगे।

पीएम हील बाय इंडिया योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

हमने बताया कि इस योजना में डॉक्टरों को शामिल किया गया है। इसलिए डॉक्टरों को सरकार के द्वारा विदेश भेजा जाएगा। इसके लिए डॉक्टरों के पास विदेश जाने के लिए पासपोर्ट, वीजा और अन्य सभी दस्तावेज होना जरूरी है।

हालांकि इस योजना के अंतर्गत कौन से दस्तावेज लगेंगे इसकी जानकारी जब सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी तभी आपको हम बता सकेंगे।

पीएम हील बाय इंडिया योजना में आवेदन की प्रक्रिया [PM Heal By India Yojana Registration]

इस योजना की घोषणा किए हुए अभी सिर्फ थोड़े दिन ही हुए हैं। इसलिए सरकार ने अभी योजना में आवेदन की ना तो कोई प्रक्रिया बाहर निकाली है ना हीं योजना के लिए किसी भी प्रकार का पोर्टल लॉन्च किया है।

इसीलिए अभी इस योजना में किस प्रकार से आवेदन किया जा सकता है इसके बारे में हम आपको कोई भी जानकारी नहीं दे सकते हैं। जैसे ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी हमें हासिल होगी वैसे ही जानकारी को आर्टिकल में अपडेट किया जाएगा।

पीएम हील बाय इंडिया योजना आधिकारिक वेबसाइट [PM Heal By India Yojana Official Website]

इस योजना के लिए सरकार ने कोई भी वेबसाइट अथवा कोई भी पोर्टल लॉन्च नहीं किया हुआ है। इसलिए अभी आपको पीएम हिल बाय योजना की आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानने के लिए थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट जारी होती है वैसे ही वेबसाइट की इनफार्मेशन आर्टिकल में शामिल की जाएगी।

पीएम हील बाय इंडिया योजना हेल्पलाइन नंबर [PM Heal By India Yojana Helpline Number]

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर अभी जारी नहीं किया गया है। इसलिए अभी हम आपको योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर के बारे में बता पाने में असमर्थ हैं। जैसे ही हमें कोई जानकारी प्राप्त होती है वैसे ही उस जानकारी को आर्टिकल में शामिल किया जाएगा।

FAQ:

Q: पीएम हील बाय इंडिया योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ANS: जल्द अपडेट की जाएगी।

Q: पीएम हील बाय इंडिया योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: जल्द अपडेट की जाएगी।

Q: पीएम हील बाय इंडिया योजना की शुरुआत कब होगी?

ANS: 15 अगस्त, वर्ष 2022

Q: पीएम हील बाय इंडिया योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

ANS: भारतीय डॉक्टर

Q: पीएम हील बाय इंडिया योजना के अंतर्गत क्या किया जाएगा?

ANS: चुनिंदा भारतीय डॉक्टरों को विदेश भेजा जाएगा।

Leave a Comment