गूगल स्कॉलरशिप योजना: गूगल दे रहा है 74000 रुपए स्कॉलरशिप ऐसे करें आवेदन

गूगल स्कॉलरशिप योजना ( सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, अप्लाई, पात्रता, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, लाभ, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर)  Google Scholarship scheme 2022 ( scholarship amount,  eligibility, documents, benefits, list, status, online portal, beneficiaries, registration form, how to apply, official website, toll free number)

भारत की ऐसी छात्राएं जो कंप्यूटर साइंस की फील्ड में कुछ विशेष करना चाहती हैं या फिर जिन्हें टेक्नोलॉजी में ज्यादा इंटरेस्ट है, उनके लिए गूगल के द्वारा एक बहुत ही शानदार योजना को चालू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्राओं को तकरीबन $1000 की आर्थिक सहायता गूगल के द्वारा दी जाएगी, जो की छात्राओं को स्कॉलरशिप के तहत प्राप्त होगी।

गूगल ने अपनी इस शानदार योजना का नाम Google Scholarship yojana रखा है और इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना के लिए सिर्फ छात्राएं ही अप्लाई कर सकेंगी। इस प्रकार अगर आप भी एक होनहार छात्रा हैं और आपको टेक्नोलॉजी की फील्ड में इंटरेस्ट है तो आपको “गूगल स्कॉलरशिप स्कीम क्या है” और “गूगल स्कॉलरशिप स्कीम में अप्लाई कैसे करें” के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जो आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है।Google Scholarship Yojana

गूगल स्कॉलरशिप योजना [Google Scholarship scheme 2022]

योजना का नाम: गूगल स्कॉलरशिप योजना

 

साल:

 

2022
कार्यक्षेत्र: पेसिफिक देश

 

उद्देश्य:

 

$1000 की स्कॉलरशिप देना
लाभार्थी:

 

टेक्नोलॉजी की फील्ड में होनहार छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट:

 

buildyourfuture.withgoogle.com
टोल फ्री नंबर:

 

N/A

 

गूगल जैसी हाई रेटेड कंपनी के द्वारा भारत के ऐसी विद्यार्थिनीयों के लिए Google Scholarship yojana को चालू किया गया है जो विद्यार्थीनी कंप्यूटर साइंस की फील्ड में अपना कैरियर बनाने की इच्छुक है। यह योजना खास तौर पर छात्राओं के लिए स्टार्ट की गई है अर्थात गूगल स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा सिर्फ छात्राएं ही उठा सकती है।

ऐसी छात्राएं जो टेक्नोलॉजी की फील्ड में कुछ स्पेशल करना चाहती हैं वह गूगल के द्वारा स्टार्ट की गई इस योजना में अप्लाई कर सकती है और पात्र पाए जाने के पश्चात स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकती हैं।

गूगल का कहना है कि वह इस योजना के अंतर्गत ऐसी छात्राओं को सपोर्ट करेगा जो कंप्यूटर साइंस लेकर के एजुकेशन हासिल कर रही हैं। जिन भी छात्राओं का सिलेक्शन गूगल की इस योजना में होगा उन्हें $1000 की स्कॉलरशिप प्राप्त होगी जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन 74000 के आस पास में होती है।

गूगल ने कहा है कि इस योजना में ऐसी छात्राए अप्लाई कर सकती है, जिन्होंने साल 2021-2022 में ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए रेगुलर स्टूडेंट के तौर पर किसी यूनिवर्सिटी में अपना एडमिशन करवाया है।

गूगल स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य

पिछले कुछ सालों से लड़कियां पढ़ाई में लड़कों से आगे निकल रही है जिसकी वजह है गवर्नमेंट के द्वारा लड़कियों को पढ़ाई के लिए सपोर्ट करना, लेकिन कुछ लड़कियां ऐसी भी हैं जिनके परिवार वालों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वह लड़कियों को आगे की पढ़ाई करवा सकें।

इसलिए गूगल ने इस उद्देश्य के साथ गूगल स्कॉलरशिप योजना को चालू किया है ताकि कंप्यूटर साइंस की फील्ड में जाने की इच्छा रखने वाली होनहार छात्राएं गूगल की इस योजना में अप्लाई करें और इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली स्कॉलरशिप के द्वारा अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखें।

गूगल इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्राओं को $1000 का इनाम देगा, जिसका इस्तेमाल छात्राएं अपनी एजुकेशन के लिए कर सकेंगी। गूगल $1000 की स्कॉलरशिप छात्राओं की समानता और विविधता, इनोवेशन और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर देगा।

गूगल स्कॉलरशिप योजना के लाभ/विशेषताएं

  • गूगल स्कॉलरशिप योजना का संचालन गूगल कंपनी के द्वारा किया जा रहा है।
  • योजना के अंतर्गत पात्र विद्यार्थियों को $1000 की सहायता राशि मिलेगी।
  • $1000 भारतीय रुपए में तकरीबन 74000 होते हैं।
  • गूगल स्कॉलरशिप योजना सिर्फ छात्राओं के लिए ही चालू की गई है।
  • कंप्यूटर साइंस की फील्ड में अथवा टेक्नोलॉजी की फील्ड में जो छात्राएं कुछ करना चाहती है, वह इस योजना के एलिजिबिलिटी के पैमाने में फिट बैठती है।
  • इस योजना में जिन भी छात्राओ का सिलेक्शन होगा उन्हें $1000 की सहायता राशि मिलेगी।
  • योजना का फायदा ऐसी छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने किसी कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए रेगुलर स्टूडेंट के तौर पर अपना एडमिशन साल 2021-22 में करवाया है।

गूगल स्कॉलरशिप योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

  • टेक्नोलॉजी की फील्ड में कुछ करने की इच्छा रखने वाली छात्राएं इसके लिए पात्र होंगी।
  • यह योजना सिर्फ छात्राओं के लिए ही है। इसलिए सिर्फ छात्राएं ही इसमें अप्लाई कर सकेंगी।
  • योजना के लिए वही छात्राएं पात्र होंगी, जिन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए किसी कॉलेज में अपना एडमिशन साल 2021-22 के सत्र में करवाया है।
  • मजबूत एकेडमिक रिकॉर्ड वाली छात्राएं पात्र होंगी।
  • जो छात्राएं पेसिफिक देश में किसी सर्टिफाइड यूनिवर्सिटी में पढ़ती है वही योजना के लिए पात्र होंगी।
  • ऐसी छात्राएं जो कंप्यूटर साइंस की फील्ड में क्या इंप्रूवमेंट करना होगा, इस टॉपिक पर 400 शब्दों का आर्टिकल लिख सकेंगी, उन्हें ही योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

गूगल स्कॉलरशिप योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • एजुकेशनल डॉक्यूमेंट
  • कॉलेज का पहचान पत्र

गूगल स्कॉलरशिप योजना में आवेदन की प्रक्रिया [Google Scholarship Yojana Registration]

1: Google Scholarship scheme में अप्लाई करने के लिए नीचे आपको एक वेबसाइट का लिंक दिया गया है। नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आपको वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचना है।

विजिट वेबसाइट: buildyourfuture.withgoogle.com

2: होम पेज पर जाने के पश्चात आपको

Scholarship वाले ऑप्शन को ढूंढना है और मिल जाने पर उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अगले पेज पर आपको जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप (एशिया पेसिफिक) वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर क्लिक करना है।

4: अगले पेज पर आपको कुछ इंफॉर्मेशन को पढ़ना है, उसके बाद आपको नीचे जो apply now वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर जो एप्लीकेशन फॉर्म आया है, उसमें जो भी जानकारी मांगी जा रही है आपको उन सभी जानकारियों को एक-एक करके बिल्कुल सही भरना है। सभी जानकारियों को भरने के बाद एक बार जानकारियों को क्रॉस चेक अवश्य कर लें ताकि कोई गलती ना हो।

6: अगर सब कुछ सही से भरा गया है तो नीचे दिखाई दे रही submit बटन को दबाए।

इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।

गूगल स्कॉलरशिप योजना हेल्पलाइन नंबर [Google Scholarship Yojana Helpline Number]

गूगल के द्वारा गूगल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए कोई भी हेल्पलाइन नंबर अथवा टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है। हालांकि अगर आप फिर भी गूगल से इस योजना के बारे में संपर्क करना चाहते हैं तो आप ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं जो कि आपको नीचे प्रोवाइड की जा रही है।

email: generationgoogle-apac@google.com.

FAQ:

Q: गूगल स्कॉलरशिप स्कीम को हिंदी में क्या कहते हैं?

ANS: गूगल स्कॉलरशिप योजना

Q: गूगल स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत किन्हें फायदा मिलेगा?

ANS: होनहार छात्राओं को

Q: क्या गूगल स्कॉलरशिप योजना सिर्फ छात्राओं के लिए ही है?

ANS: जी हां

Q: गूगल स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

ANS: हर सिलेक्टेड छात्राओं को $1000

Leave a Comment