ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार की तरफ़ से मिलेगा मुफ्त इलाज साथ ही फैमिली पेंशन

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना ( लाभ, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर) ESI Health Insurance Yojana ( benefits, list, status, online portal, official website, beneficiaries, registration form, how to apply, eligibility, documents, toll free number)

ईएसआईसी के द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजना को साल 2022 का अंत होते-होते पूरे देश भर में फैलाने का डिसीजन लिया गया है और ईएसआईसी के इसी निर्णय की वजह से नौकरी करने वाले लोगों को काफी फायदा प्राप्त होने वाला है। इस योजना में कुछ अन्य जिले को भी शामिल किया गया है जिसकी वजह से योजना के लाभार्थी अब बढ़ने की उम्मीद है।

अगर आप भी एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो आपको भी ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना के बारे में अवश्य पता होना चाहिए, ताकि आप भी इस योजना में अप्लाई करके योजना के लाभार्थी बन सके। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना क्या है” और “ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना में आवेदन कैसे करें।”ESI Health Insurance Yojana

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना [ESI Health Insurance Yojana 2022]

योजना का नाम: ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना
लाभार्थी: नौकरीपेशा लोग
साल: 2022
उद्देश्य: हेल्थ इंश्योरेंस देना
कार्यक्षेत्र: पूरा भारत
आधिकारिक वेबसाइट: https://www.esic.in/ESICInsurance1/ESICInsurancePortal/PortalLogin.aspx
टोल फ्री नंबर: 1800 11 2526

 

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना का सारा कार्य भार कर्मचारी राज्य बीमा निगम संभालता है और बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम के द्वारा साल 2022 के एंडिंग तक हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को इंडिया के हर राज्य में फैलाने का डिसीजन लिया गया है, जिसकी वजह से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि जो लोग नौकरी करने वाले लोग हैं, उन्हें इस योजना की वजह से काफी बेनिफिट प्राप्त होने वाला है।

योजना के दायरे में कुछ अन्य जिलों को भी शामिल किया गया है, जिसकी वजह से अब उन जिलों में रहने वाले लोग भी योजना का लाभ प्राप्त करने के हकदार होंगे। बता दे कि ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना पूरे तौर पर 443 जिले और आंशिक तौर पर 153 जिले में लागू है और ऐसे जिले की संख्या अभी 148 है जो इसकी फील्ड में नहीं आते हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम के द्वारा ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना को ऐसे कर्मचारियों के स्वास्थ्य को देखते हुए बनाया गया है, जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। इस योजना में शामिल कर्मचारी अगर किसी काम को करने के दरमियान दुर्घटना का शिकार हो जाता है, तो उसकी ट्रीटमेंट के लिए योजना के अंतर्गत उसे फायदा मिलेगा। इस योजना को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है ताकि आवश्यकता पड़ने पर योजना में शामिल कर्मचारी और उसके परिवार के अन्य लोगों को मेडिकल केयर प्राप्त हो सके।

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना का उद्देश्य

इंसान का स्वास्थ्य कब खराब हो जाए, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है और कभी अगर इंसान का स्वास्थ्य खराब हो जाए, साथ ही उसके पास अपना इलाज करवाने के लिए पैसे ना हो, तो ऐसे में इंसान को आर्थिक समस्याओं के साथ ही साथ शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, साथ ही कभी-कभी पैसे के अभाव में इलाज ना हो पाने के कारण उसकी मृत्यु भी हो जाती है अथवा उसे कई कष्ट सहने पड़ते हैं।

इसलिए गवर्नमेंट के द्वारा ईएसआई योजना को इस उद्देश्य के साथ चालू किया गया है ताकि मजदूरी करने वाले और अस्थाई कर्मचारियों को स्वास्थ्य से संबंधित इमरजेंसी की अवस्था में ट्रीटमेंट के लिए सहायता प्राप्त हो सके और वह अपना और अपने परिवार वालों का इलाज करवा करके फिर से स्वस्थ बन सके, साथ ही उनके ऊपर आर्थिक बोझ भी ना आए और किसी मजदूर या फिर टेंपरेरी कर्मचारी की मृत्यु इलाज के अभाव में ना हो।

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना के लाभ/ विशेषताएं

  • इस योजना को विशेष तौर पर मजदूर या अस्थाई मजदूरों के इलाज के लिए चालू किया गया है।
  • जिन कर्मचारियों की महीने की आय 21000 से कम है उन्हें योजना का फायदा मिलेगा।
  • योजना की वजह से व्यक्ति इमरजेंसी की अवस्था में अपना कैशलेस इलाज करवा सकेगा।
  • कैशलेस इलाज होने की वजह से उसके ऊपर आर्थिक बोझ नहीं आएगा।
  • सही समय पर इलाज मिलने की वजह से व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी।
  • योजना में व्यक्ति के साथ ही साथ उसके परिवार वालों को भी शामिल किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत प्राइवेट कंपनी, फैक्ट्री और कारखाने में काम करने वाले वर्कर पात्र होंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को ईएसआई डिस्पेंसरी या फिर हॉस्पिटल में जाना होगा।
  • योजना का फायदा लेने के लिए व्यक्ति के पास ईएसआई कार्ड या फिर कंपनी से लाए गए दस्तावेज होने चाहिए।
  • काम करने के दरमियान अगर व्यक्ति दुर्घटना का शिकार होता है तो उसकी ट्रीटमेंट के लिए ईएसआई के द्वारा पैसे दिए जाएंगे।
  • योजना में शामिल कर्मचारी की अगर काम के दरमियान मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों को पेंशन मिलती है।
  • योजना के अंतर्गत 23 नए हॉस्पिटल और 62 डिस्पेंसरी ओपन की जाएगी।

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना हेतु पात्रता [Eligibility]

जिन कर्मचारियों की महीने की तनख्वाह 21,000 से कम है वह योजना के लिए पात्र हैं।

  • कर्मचारी का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • उचित दस्तावेज होने पर योजना का फायदा मिलेगा।

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • सैलरी स्लिप
  • कंपनी का पहचान पत्र

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना में आवेदन की प्रक्रिया? [ESI Health Insurance Yojana Registration]

1: नीचे हमने आपको ईएसआईसी की वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है। आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके एईएसआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।

विजिट वेबसाइट: https://www.esic.in/ESICInsurance1/ESICInsurancePortal/PortalLogin.aspx

2: ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको login वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके user id और password के साथ captcha code डालकर के लॉगिन कर लेना है और आपको दूसरे बेफिजूल के टैब बंद कर देने हैं।

3: अब आपको वेबसाइट के अंदर मौजूद employee वाले कॉलम में जाना है, वहां पर आपको registred new ip वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी कंपनी का एंप्लेयर सब यूनिट कोड नंबर दिखाई देगा। अगर आपके वर्कर का उसकी पुरानी कंपनी में पहले से ही ईएसआई अकाउंट है तो पहले से रजिस्टर आईपी ऑप्शन में आपको yes पर क्लिक करना है और अगर नहीं है तो आपको no पर क्लिक करना है।

5: अब आपको अपने स्क्रीन पर employe registration form 1 ओपन हुआ दिखाई देगा, जिसमें आपको अपने आधार कार्ड की सभी जानकारियों को डालना है। पॉइंट नंबर 10 डिस्पेंसरी को भी आप को ध्यान से भरना है।

6: अब अगले वाले कॉलम में आपको डिटेल्स ऑफ नॉमिनी, फैमिली पर्टिकुलर ऑफ इंश्योर्ड पर्सन एंड डिटेल्स ऑफ बैंक अकाउंट ऑफ इंश्योर्ड जैसी सभी जानकारियों को डालना है।

7: अब आपको डिक्लेरेशन देना है। इसके लिए आपको चेक बॉक्स पर क्लिक कर देना है।

8: अब आपको submit बटन दबानी है।

इस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।

ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना हेल्पलाइन नंबर [ESI Health Insurance Yojana Helpline Number]

इस आर्टिकल में हमने आपको ईएसआई हेल्थ इंश्योरेंस योजना के बारे में सभी जानकारी देने का प्रयास किया परंतु उसके बावजूद अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर आप किसी भी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं तो आप 1800 11 2526 फोन नंबर पर कॉल लगा कर के अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

FAQ:

Q: ईएसआई का फुल फॉर्म क्या है?

ANS: Employees State Insurance

Q: ईएसआई को हिंदी में क्या कहते हैं?

ANS: कर्मचारी राज्य बीमा

Q: ईएसआई क्या है?

ANS: स्वास्थ्य बीमा योजना

Q: ईएसआई की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

ANS: www.esic.in/ESICInsurance1/ESICInsurancePortal/PortalLogin.aspx

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment