Electric Cycle : अब मोबाइल के दाम में उपलब्ध, छोटे शहर या गांव वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन, जानिए क्या है कीमत

आज के समय में छोटे शहर या गांव में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद बहुत अधिक बढ़ गई हैं. और ये सब पेट्रोल एवं डीज़ल के दामों में आय दिन वृद्धि होने के चलते हैं. 2 पहिया वाहन हो या 4 पहिया वाहन सभी में इलेक्ट्रिक फीचर्स मार्केट में आ गया है. आपके लिए एक ख़ुशखबरी यह है कि अब ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल्स भी मार्केट में आ गई है, जिसकी कीमत मोबाइल फोन के दाम के बराबर है. छोटे शहर या गांव में रहने वालों के लिए यह सबसे बेस्ट है. आइये जानते है किस कंपनी की है यह साइकिल एवं इसके फीचर्स और इसकी कीमत क्या है.

electric cycle

इलेक्ट्रिक साइकिल कंपनी

आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक साइकिल्स लोगों द्वारा बहुत अधिक पसंद की जा रही है. जिसके चलते हीरो कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल की ब्रांच हीरो लेक्ट्रो के 2 मॉडल मार्केट में लांच किये हैं. ये 2 मॉडल H3 एवं H5 है. हीरो लेक्ट्रो द्वारा लांच किये गये ये दोनों मॉडल को लाने का मुख्य उद्देश्य फर्स्ट टाइम इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वाले लोगों के लिए है. इसकी खास बात यह है कि इलेक्ट्रिक साइकिल के इन दोनों ही मॉडल की कीमत एक स्मार्ट फोन की कीमत के बराबर है.

हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल के फीचर्स

हीरो लेक्ट्रो इलेक्ट्रिक साइकिल के दोनों मॉडल H3 एवं H5 के फीचर्स इस प्रकार हैं –

  • चार्ज रेंज

हीरो लेक्ट्रो द्वारा यह कहा गया है कि इलेक्ट्रिक साइकिल के दोनों मॉडल की चार्जिंग रेंज असिस्टेड पेडलिंग पर 30 किलोमीटर तक एवं थ्रोटल-ओनली मोड पर 25 किलोमीटर तक है. इन साइकिल्स में लगी हुई बैटरी IP67 ली-आयरन 5.8Ah इंट्यूब है और यह पूरी तरह से वाटरप्रूफ है. और इसे फुल चार्ज करने में केवल 4 घंटे का समय लगता है.

  • अच्छा एवं इजी राइडिंग एक्सपीरियंस

इलेक्ट्रिक साइकिल्स के ये दोनों मॉडल में 250W बीएलडीसी रियल हब मोटर का उपयोग किया गया है, जोकि आपको एक अच्छा एवं इजी राइडिंग एक्सपीरियंस कराएगा.

  • ड्यूल डिस्क ब्रेक

इसके साथ ही साइकिल के हैंडलबार में एक स्मार्ट एलईडी डिस्प्ले भी मौजूद है. और इसमें ड्यूल डेस्क ब्रेक भी है.

  • कार्बन स्टील फ्रेम एवं डस्ट-प्रोटेक्शन गारंटी

इन इलेक्ट्रिक साइकिल्स की खास बात यह भी है कि इन साइकिल्स में कार्बन स्टील फ्रेम एवं डस्ट-प्रोटेक्शन गारंटी भी है, जोकि सबसे बेस्ट है.

  • एक्सरसाइज एवं राइडिंग दोनों साथ में

भारत में बड़े शहरों में ज्यादातर एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान नहीं है, खासकर 4 पहिया वाहन में जाना मतलब ट्रैफिक में फसे रहना. ऐसे में यह इलेक्ट्रिक वाहन बहुत काम का है. इससे 2 काम साथ में हो सकते हैं. पहला एक्सरसाइज एवं दूसरा एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंचना.

हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत

इलेक्ट्रिक साइकिल्स के फीचर्स के बाद अब बात करते हैं इनकी कीमत की. जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि हीरो लेक्ट्रो के ये दोनों मॉडल H3 एवं H5 की कीमत एक स्मार्टफोन की कीमत जितनी है. जी हां हीरो लेक्ट्रो के मॉडल H3 की कीमत मात्र 27,449 रूपये है, और मॉडल H5 की कीमत मात्र 28,449 रूपये है.

आपको बता दें कि लॉकडाउन के समय से इस तरह की साइकिल्स की बिक्री बहुत बढ़ी थी, लेकिन अभी भी इसकी बिक्री में कमी नहीं आई है. लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया जा रहा है. यदि आप भी अपने रोज-रोज के पेट्रोल-डीज़ल के खर्चों से परेशान आ गए हैं, तो फिर आपके लिए ये सबसे अच्छा विकल्प है.

होम पेज यहां क्लिक करें

 

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment