इ-सखी योजना राजस्थान | E-Sakhi Yojana Rajasthan in Hindi 2018

इ-सखी योजना क्या है राजस्थान (E-Sakhi Yojana Rajasthan in Hindi) 2018 Download Mobile App, Online Application Form Process, Eligibility Criteria, Salary, Training, Free Smartphone

आधुनिक समय में डिजिटल साक्षरता को बहुत अधिक प्रोत्साहित एवं बढ़ावा दिया जा रहा है. देश के सभी राज्यों में इसके लिए अलग – अलग तरह की योजनायें भी शुरू की जा रही हैं, ताकि देश के सभी लोग खासकर के महिलाएं शिक्षित हो और उन्हें कंप्यूटर एवं मोबाइल की सभी तरह की जानकारी प्राप्त हो सके. राजस्थान सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को डिजिटल साक्षरता की ओर आगे बढ़ाने के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिसमें उन्हें मुफ्त में डिजिटल प्रशिक्षण दिया जाता है.

Rajasthan-e-Sakhi-Yojana

लांच की जानकारी (Launch Details)

क्र. म. योजना बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम राजस्थान इ सखी योजना
2. योजना का लांच मई 2018
3. योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा
4. सम्बंधित विभाग सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग
5. योजना के लाभार्थी राजस्थान की गरीब महिलाएं
6. अधिकारिक वेबसाइट http://esakhi.rajasthan.gov.in/
7. मोबाइल एप इ सखी मोबाइल एप

इ सखी की विशेषताएं (E – Sakhi Key Features)

  • राजस्थान की महिलाओं का विकास :- इस योजना में कुछ महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इन्हें ही इ सखी कहा जायेगा. फिर ये इ सखी राज्य भर की अन्य महिलाओं को यह ज्ञान प्रदान करेंगी, जिससे राज्य की सभी महिलाओं का विकास हो सकेगा.
  • कुल लाभार्थी :- लगभग 1.5 लाख स्वयंसेवक महिलाओं को इस योजना के माध्यम से डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नामांकित किया गया है, ताकि वे अपने सम्बंधित गांवों या शहरों की कम से कम 100 महिलाओं को डिजिटल सेवाओं तक पहुँचने के लिए प्रशिक्षण दे सकें.
  • मुख्य उद्देश्य :- इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार से कम से कम 1 व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाना है. ताकि वे अन्य लोगों को यह शिक्षा दें, जिससे उनके साथ – साथ राज्य एवं देश का भी विकास हो सकें.
  • कुल अवधि :- इस योजना में दिए जाने वाले प्रशिक्षण के लिए मइ 2018 से दिसंबर 2018 तक की अवधि का प्रावधान रखा गया है.
  • बेहतर जीवन शैली :- इस योजना में प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं की जीवन शैली को बेहतर किया जायेगा और साथ ही उन्हें उद्यमियों के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे.
  • सैलेरी (वेतन) – इ सखी योजना में लाभार्थी क़ो वेतन नहीं मिलेगा, उन्हें इसकी ट्रेनिंग के बाद एक सर्टिफिकेट दिया जायेगा और उन्हें कॉफी विथ सीएम् प्रोग्राम में भाग लेने का मौका मिलेगा।

फायदे (Benefits)

  • यह डिजिटल प्रशिक्षण योजना पूरी तरह से निःशुल्क रखी गइ है, और इसे राज्य सरकार से मान्यता भी प्राप्त है.
  • इस योजना के तहत कोचिंग को सुविधाजनक एवं प्रभावी बनाने के लिए राजस्थान राज्य सरकार प्रत्येक इ सखी को उनके प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए 2500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. इसे सरकार द्वारा स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए 2 किस्तों में प्रदान किया जायेगा, और यह केवल एक बार के लिए होगा.
  • इ सखी योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रत्येक ट्रेनी को प्रशिक्षण के बाद उसका प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार भी वितरित किया जायेगा.
  • इसके अलावा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ ‘कॉफ़ी विथ सीएम’ प्रोग्राम में हिस्सा ले कर उनसे बातचीत करने का भी मौका मिलेगा.

इ सखी बन के मोबाइल फ़ोन प्राप्त करें  (How to get smartphpone)

इस योजना के अंतर्गत हर इ सखी को मोबाइल एवं इंटरनेट के लिए 2500 रूपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। पहली किश्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अपनी ट्रेनिंग पूरी करनी होगी, जिसके बाद उन्हें 1000 रूपए मिलेंगें। दूसरी किश्त के 1500 रूपए लाभार्थी को तभी मिलेंगें जब वो इ सखी किसी को ट्रेनिंग देगी।

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • उम्र की सीमा :- इस योजना में उन लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, जोकि 18 से 35 साल तक की उम्र की सीमा के दायरे में आते हैं.
  • शैक्षणिक योग्यता :- योजना में शामिल हो कर इसका लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों का शिक्षित होना बहुत आवश्यक है उन्हें कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए. तभी वे इसके तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण को प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपनी 12 वीं कक्षा की अंकसूची की कॉपी फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी.
  • भामाशाह आइडी :- चूकि यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गइ हैं, इसलिए लाभार्थी के पास उनका वैलिड भामाशाह आइडी कार्ड होना आवश्यक है.
  • स्मार्टफोन धारक :- इस योजना में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास उनका खुद का स्मार्टफोन होना आवश्यक है, तभी उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करने में आसानी होगी.
  • इ – मेल आइडी :- इस योजना के उम्मीदवारों के पास उनकी इ – मेल आइडी होना भी जरुरी हैं और साथ ही उनकी रुचि / जुनून सामाजिक गतिविधियों के लिए होना चाहिए.

आवेदन फॉर्म एवं उसे भरने की प्रक्रिया डाउनलोड एप्प (Application Form Process, Registration Login details)

  • इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदकों को दो विकल्प दिए गये हैं, पहला तो ये कि वे गूगल प्ले स्टोर से इसखी मोबाइल एप सीधे डाउनलोड कर सकते हैं. और दूसरा यह कि वे इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://esakhi.rajasthan.gov.in/ पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदक इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.rajasthan.doit पर क्लिक करके सीधे इ सखी मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप मोबाइल एप को या वेबसाइट को ओपन करेंगे. उसके होमपेज में आपको ‘इ – सखी बनिए’ का विकल्प दिखाइ देगा. उस पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. आप यहाँ राजस्थान सिंगल साइन ऑन आइडेंटिटी (एसएसओ आइडी) का उपयोग कर लोगिन कर सकते हैं. यदि किसी आवेदक के पास उनकी कोइ एसएसओ आइडी नहीं है, तो उन्हें ‘साइन अप’ विकल्प पर क्लिक करना होगा, ताकि वे अपनी एसएसओ आइडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकें. एसएसओ आइडी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस अधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/register की मदद ले सकते हैं.
  • इसके अलावा आप अपनी भामाशाह आइडी या आधार कार्ड या फेसबुक आइडी या जीमेल आइडी का उपयोग करके भी इस योजना के लिए खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं.

सिलेबस और प्रोजेक्ट प्रशिक्षण शेड्यूल (Syllabus and Training Schedule)

इस योजना में दिए जाने वाले प्रशिक्षण का सिलेबस निम्न है –

1. भामाशाह योजना
2. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना
3. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना
4. इ – मित्रा योजना
5. इ – पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) योजना
6. राज संपर्क पोर्टल

इसके अलावा प्रशिक्षण का शेड्यूल एवं स्थान इस प्रकार है –

  • इस योजना के लिए पूरे प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की अवधि 7 दिनों के लिए एवं 14 घंटे के लिए होगी, जिसमें से प्रतिदिन 2 घंटे प्रशिक्षण दिया जायेगा.
  • सरकार द्वारा यह प्रशिक्षण ‘राजस्थान नॉलेज कारपोरेशन लिमिटेड’ के नजदीकी ‘आइटी ज्ञान केंद्र’ में संचालित किया जायेगा.

इ – सखी मोबाइल एप की जानकारी (E – Sakhi Mobile App Details)

इस योजना के लिए शुरू किये गये एप की जानकारी इस प्रकार दी गइ है –

1. एप का नाम इ – सखी
2. एप को बनाया गया सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग और राजस्थान सरकार की प्रोडक्टिविटी द्वारा
3. एप का लांच मई, 2018
4. वर्तमान डाउनलोड वर्शन 1.0
5. आखिरी अपडेशन जुलाई, 2018
6. कुल इनस्टॉल 1,000 से अधिक
7. एप की साइज़ हर डिवाइस के लिए अलग – अलग लगभग 3.7 M
8. एप की केटेगरी फ्री प्रोडक्टिविटी एप
9. कंटेंट रेटिंग सभी के लिए
10. सपोर्ट एंड्राइड वर्शन एंड्राइड 14 और उससे ऊपर
11. एप की रेटिंग 4.7

इस एप को आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, और इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह डिजिटल साक्षरता मिशन निवासियों और सरकारी योजनाओं के बीच एक पुल की तरह काम करेगा, एवं उन्हें प्रभावशाली सेवा प्रदान करना सुनिश्चित करेगा. सरकार, राज्य सरकार के आइटी एप्लीकेशन और महत्वपूर्ण सेवाओं के उपयोग के लिए लोगों को प्रशिक्षित करेगी. और साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक शिक्षित व्यक्ति अपने मोबाइल या इ मित्र कियोस्क का उपयोग करके डिजिटल सेवाओं तक पहुँच सके.

हेल्पलाइन नंबर Contact details (Helpline number) 

इ सखी योजना के अंतर्गत 3 कांटेक्ट डिटेल्स ऑफिसियल साइट में दी गई है.
नरेंद्र धायल – narendrad@rkcl.in – 9649900717
शिखा माथुर – shikha.23mathur@gmail.com – 9660392307
संजय स्वामी – sanjayswami1234@gmail.com – 7976180365

इनसे कांटेक्ट करके आप और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Other Links –

error: Content is protected !!