दिल्ली में जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं वे ई- कूपन के लिए ऑनलाइन पंजीयन करे, ई पास के लिए आवेदन करे

अस्थाई राशन कार्ड कूपन एवं ई पास सुविधा दिल्ली (आवेदन फॉर्म ऑनलाइन, पात्रता) (Temporary Ration Card Coupon in Delhi in Hindi) (e-Coupon, Non Ration Card Holders to Get Free Ration) (Check Ration Card Status Online, Apply Form Process, e-pass, compensation of Rs. 5,000, Track NFS Food Card, Eligibility, Documents) @delhi.gov.in)

देश में वर्तमान स्थिति में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसके चलते देश भर में ऐसे बहुत से गरीब लोग हैं जिनके पास राशन कार्ड तो है लेकिन राशन नहीं है. ऐसे लोगों की मदद के लिए दिल्ली राज्य सरकार ने उन्हें मुफ्त में राशन प्रदान करने की योजना बनाई हैं. ताकि जो गरीब हैं उन तक मुफ्त में राशन पहुँचाया जा सकें, और वे अपना जीवन सुचारू रूप से चला सकें. लेकिन ऐसे भी कुछ गरीब लोग हैं जिनके पास स्वयं का राशन नहीं है. तो ऐसे में बात आती हैं कि इन्हें मुफ्त राशन की सुविधा कैसे प्राप्त होगी. तो आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने जिन गरीब लोगों के पास उनका राशन कार्ड नहीं है. उनके लिए मुफ्त में एक टेम्पररी राशन कूपन सुविधा शुरू की है. इसका उपयोग कर उन्हें मुफ्त में राशन प्राप्त हो सकेगा. इसकी पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप इस लेख में अंत तक नजर डालिए.

Temporary Ration Card Coupon in Delhi in Hindi

नामटेम्पररी राशन कूपन, ई – पास एवं निर्माण श्रमिक भत्ता
राज्यदिल्ली
लांच की तारीखअप्रैल, 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
कूपन एवं निर्माण भत्ते का वितरणअगले सप्ताह से
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
अधिकारिक वेबसाइटhttps://delhi.gov.in/

दिल्ली टेम्पररी राशन कूपन के लाभ (Delhi Temporary Ration Coupon Benefit)

दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के गरीब लोगों को जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध हैं उन्हें लॉकडाउन शुरू होने के बाद 7.5 किलोग्राम राशन मुफ्त में प्रदान करने की घोषणा की थी. ऐसे में जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्होंने भी इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिये हैं. लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगेगा. इसलिए दिल्ली राज्य सरकार ने ऐसे लोगों के लिए अस्थाई तौर पर राशन कूपन जारी करने का फैसला लिया हैं. यह कूपन लाभार्थी एनसीटी पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से आवेदन देकर प्राप्त कर सकते हैं. और इसका लाभ उठा सकते हैं इससे उन्हें राशन की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा, जोकि इस लॉकडाउन के चलते अधिकतर गरीब लोगों में बनी हुई है.

दिल्ली टेम्पररी राशन कूपन के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Delhi Temporary Ration Coupon)

चूकी लॉकडाउन के समय लोगों को घर में रहने के लिए कहा जा रहा है. इसलिए इस टेम्पररी राशन कूपन के लिए पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया निर्धारित की गई है जोकि इस प्रकार है –

  • सबसे पहले बिना राशन कार्ड धारकों को राशन कूपन के लिए आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार की इस अधिक वेबसाइट https://delhi.gov.in/ पर जाना होगा.
  • इसके बाद वे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेंगे, जहां उन्हें सामने ही एक लिंक दिखाई देगी जिसमें लिखा हुआ होगा ‘अप्लाई फॉर टेम्पररी राशन कार्ड’. उन्हें उस पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद उनकी स्क्रीन पर एक अलग टैब में जनसंवाद पोर्टल ओपन होगा, यहाँ पर उनसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी, जिसमे उनका आधार कार्ड नंबर भी पूछा जायेगा. सभी जानकारी को उन्हें सही – सही भरकर सबमिट कर देना होगा.
  • सब कुछ सही से हो जाने के बाद सत्यापन की प्रक्रिया की जाएगी और फिर टेम्पररी राशन ई-कूपन उनके मोबाइल फोन में एसएमएस के माध्यम से पहुँचा दिया जायेगा.
  • इस टेम्पररी राशन कूपन में उस राशन विक्रेता की भी जानकारी शामिल होगी जिससे वे राशन प्राप्त कर सकते हैं. बस इसके लिए उन्हें अपनी पहचान के लिए अपना आधार कार्ड लेकर जाना आवश्यक होगा.

दिल्ली ई पास के लाभ (Delhi E – Pass Benefit)

राशन तो लोग राशन कार्ड या टेम्पररी राशन कूपन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन जब वे घर से बाहर निकल कर राशन, सब्जी, दूध एवं दवाई जैसी इसी तरह की अन्य आवश्यकताओं की चीजें लेने के लिए जाते हैं, तो उनसे ई – पास दिखाने के लिए कहा जाता है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए इन आवश्यकताओं के चलते ई – पास सुविधा शुरू की हैं. जिसके तहत ई – पास बनवाकर लोग अपनी इन सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं.

दिल्ली ई पास के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Delhi E – Pass)

आवेदक निम्न प्रक्रिया के माध्यम से दिल्ली ई – पास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • इसके लिए भी आवेदकों को दिल्ली सरकार की अधिकारिक वेबसाइट https://delhi.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहाँ पहुँचने के बाद उनकी स्क्रीन पर एक अन्य लिंक शो होगी जिस पर ‘क्लिक हियर टू अप्लाई फॉर ई – पास’ लिखा हुआ होगा. आवेदकों को उस पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद उनकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा जहां पर उनसे यह पूछा जायेगा कि ‘आपको क्या मदद चाहिए’. आवेदकों को उसमें कुछ विकल्प मिलेंगे, जिसमें से उन्हें ‘कर्फ्यू में ई-पास के लिए’ वाले विकल्प को सेलेक्ट करके सबमिट करना होगा और पूछी जाने वाली सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी. उसके बाद उन्हें ई – पास मिल जायेगा.
  • यदि किसी व्यक्ति के पास ई – पास नहीं है, लेकिन उसने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया है, तो वह यहाँ से इसकी स्थिति की भी जाँच कर सकता है.

निर्माण मजदूरों को मिलने वाला लाभ (Construction Workers Benefit)

ऐसे श्रमिक जोकि निर्माण कार्य करते हुए रोज कमाई करते हैं और फिर खाते हैं. उन्हें इस महामारी के चलते सब कुछ बंद होने की वजह से कोई काम नहीं मिल रहा हैं. जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ने ऐसे श्रमिकों की मदद करने के लिये उन्हें 5000 रूपये भत्ता के रूप में देने का फैसला किया हैं.

निर्माण मजदूर भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply Construction Workers for Allowance)

निर्माण श्रमिक भत्ता प्राप्त करने के लिए निम्न प्रकार से आवेदन कर सकते हैं –

  • इसके लिए लाभार्थी उसी प्रकार आवेदन कर सकते हैं जिस प्रकार दिल्ली ई – पास के लिए आवेदन किया जाता हैं.
  • लेकिन इसमें उन्हें ‘आपको क्या मदद चाहिए’ वाले सेक्शन में दिए गये विकल्पों में से ‘कंस्ट्रक्शन मजदूर के लिए 5000 रूपये भत्ता’ वाले विकल्प पर क्लिक कर सबमिट करना होगा.
  • फिर उनके सामने जो पेज खुलेगा उसमें उनसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे भरने के बाद उसका सत्यापन किया जायेगा.
  • सत्यापन के बाद उन्हें यह निर्माण भत्ता की राशि प्रदान कर दी जाएगी. जिसका उपयोग वे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में कर सकते हैं.

इस तरह से कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते आम लोगों को होने वाली परेशानी को कम करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करने के लिए तत्पर्य है. उम्मीद है जल्द ही इस बीमारी से भारत आजाद हो जायेगा.

अन्य पढ़े

  1. Corona Kavach Mobile App
  2. Financial Assistance Scheme for Construction Labors in Delhi
  3. YSR Pelli Kanuka Scheme
  4. Women Entrepreneurship Platform Registration

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *