Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2018 in Hindi

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018 | Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2018 in Hindi BPL, Domestic Consumer (APPLY)

हमारे देश में बिजली की कमी एक बड़ी समस्या रही है और उससे भी बड़ी समस्या है बिजली का बिल, जिसकी कीमत बढ़ती ही जा रही है. इस परेशानी को दूर करने के लिए अब तक जितनी की सरकारें आई है, सभी ने कई प्रयास किये हैं. कुछ समय पहले छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने राज्य के किसानों को बेहतर कृषि सिंचाई के लिए उपयुक्त बिजली प्रदान करने के लिए कम बिजली बिल देने की योजना बनाई थी, जिसका नाम कृषक जीवन ज्योति योजना था. अब उन्होंने मंगलवार को हुई कैबिनेट की एक बैठक में राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों एवं अन्य घरेलू उपभोक्ताओं के लिए ‘सहज बिजली बिल योजना 2018’ को शुरू करने की मंजूरी दे दी है. इसके तहत उनके बिजली बिल को कम कर दिया जायेगा. इससे जुड़ी सारी जानकारी यहाँ दी गई है.

sahaj bill cg

योजना के लांच की जानकारी

क्र. म. योजना की जानकारी  
1. नाम छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018
2. कब आइ 21 अगस्त, 2018
3. योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा
4. लाभार्थी बीपीएल एवं अन्य घरेलू उपभोक्ता
5. Scheme Supervised By राज्य के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा

 

योजना की विशेषताएँ (Scheme Features)

  • 30 यूनिट तक की मुफ्त बिजली :- इस योजना के तहत सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को 30 यूनिट बिजली की खपत तक कोई बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. अतः पहली 30 यूनिट तक बिजली की खपत बिलकुल मुफ्त होगी. और इससे ऊपर की बिजली की खपत करने पर वे फ्लैट दरों पर बिजली बिल के भुगतान का लाभ उठा सकते हैं.
  • प्रतिमाह 100 रूपये की फ्लैट दर :- इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को प्रतिमाह 100 रूपये की फ्लैट दर पर बिजली बिल भुगतान करने का विकल्प भी दिया जायेगा. अतः यह सेवा पूरी तरह से वैकल्पिक है.
  • अन्य घरेलू उपभोक्ताओं के लिए :- ऐसे वे सभी अन्य घरेलू उपभोक्ता, जिनकी बिजली का लोड किसी महीने में 1 किलोवाट से कम है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. उन्हें भी फ्लैट दरों पर बिजली के बिल का भुगतान करने का विकल्प दिया जायेगा. हालाँकि यह सुविधा केवल उन उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी, जो प्रतिमाह 100 से कम बिजली यूनिट की खपत करते हैं.
  • योजना के लिए बजट :- इस योजना में शामिल होने वाले गरीब लोगों और घरेलू उपभोक्ताओं की सेवा के लिए राज्य सरकार द्वारा लगभग 500 करोड़ रूपये का आवंटन किया जाना है.

योजना के लाभार्थी (Beneficiary)

इस योजना के माध्यम से अब तक केवल किसानों को राहत दी गई थी, किन्तु अब वे लोग जो सन 2002 की सर्वे सूची और सन 2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा. इसके अलावा इसमें अन्य घरेलू उपभोक्ताओं को भी लाभ प्रदान किया जाना है. कुल मिलाकर इस योजना से 12 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा.

इस योजना को शुरू करने का एक मात्र उद्देश्य है कि हर घर में बिजली पहुंचाई जाए एवं उन्हें इसके लिए कम बिजली बिल चुकाना पड़े. इसी के आधार पर इस योजना में बिजली बिल की दरों को कम कर गरीबों को राहत प्रदान की जा रही है.

Other Links –

error: Content is protected !!