आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 क्या हैं ? ऑनलाइन आवेदन [ Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana]

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 ( आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, लाभ, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, रोजगार, आखरी तारीख ) Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana (  how to apply registration, portal, documents, amount, eligibility criteria, list, helpline number, last date, status, Benefits, beneficiaries, application form, official website )

वर्ष 2020 में 12 नवंबर के दिन भारत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा देश के लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य के साथ आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को चालू किया गया था। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को चालू करने के दरमियान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा कहा गया था कि इस योजना के द्वारा भारत फिर से विकास की पटरी पर वापस लौट आएगा, क्योंकि योजना के अंतर्गत जब युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे तो इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार आएगा।

अगर आपको भी आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी है, तो हमारे इस आर्टिकल में आपको “आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है” और “आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना में अप्लाई कैसे करें” की जानकारी प्राप्त होगी।Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 [ Pradhanmantri Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana]

योजना का नाम: प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

 

वर्ष:

 

2022
किसने चालू की:

 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
लाभार्थी: देश के नागरिक

 

उद्देश्य: रोजगार प्रदान करना

 

श्रेणी: केंद्र सरकार योजना

 

 

आधिकारिक वेबसाइट:

 

https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php
 

हेल्पलाइन नंबर:

 

1800118005

जिन लोगों की आय कम है, उन लोगों को गवर्नमेंट के द्वारा आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत एक खास तोहफा दिया जाने वाला है। गवर्नमेंट इस योजना के अंतर्गत साल 2020, 1 अक्टूबर से लेकर के साल 2021 के 30 जून तक कंपनी और दूसरी इकाइयों के द्वारा जिन कर्मचारियों को रखा गया है, उन्हें 2 साल तक रिटायरमेंट फंड में अंशदान देगी। देश के जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र होंगे, उन्हें गवर्नमेंट संगठित इलाके में रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का उद्देश्य

इस योजना में मुख्य तौर पर रोजगार के नए अवसर देने का उद्देश्य शामिल है। दरअसल आप यह बात जानते ही होंगे कि कोरोना महामारी के दरमियान बहुत सारे लोगों ने अपनी नौकरी अथवा अपने रोजगार को गंवा दिया था। ऐसे में उनके सामने आर्थिक समस्याएं पैदा हो गई थी।

इसलिए गवर्नमेंट ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को इस उद्देश्य के साथ चालू किया है, ताकि कोरोना महामारी में अपने रोजगार को गंवा चुके लोगों को फिर से रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना को चालू करने से देश की अर्थव्यवस्था में निश्चित ही एक पॉजिटिव बदलाव आएगा और फिर से भारत देश विकास की पटरी पर आगे बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभ/ विशेषताएं

  • 1000 से कम वर्कर्स जिन संस्थाओं में काम करते हैं, उस संस्था में काम करने वाले वर्कर की सैलरी के अंतर्गत उसके हिस्से का तकरीबन 12 परसेंट और काम देने वाली संस्था के हिस्से का तकरीबन 12% यानी की कुल 24 परसेंट सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा ईपीएफओ के तहत जमा होगा।
  • जिस संस्था में 1000 से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं उस संस्था में काम करने वाले वर्कर की सैलरी के अनुसार वर्कर के हिस्से का 12 परसेंट ही सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा ईपीएफओ में जमा होगा।
  • अगले 2 साल तक सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा यह योगदान दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अंतर्गत कर्मचारियों की पात्रता [Eligibilty]

  • जिन कर्मचारियों की भर्ती 1 अक्टूबर साल 2020 से लेकर के 30 जून साल 2021 के बीच में हुई है वही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • हर वर्कर के पास आधार सीडेड यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना आवश्यक है।
  • जिन कर्मचारियों की महीने की सैलरी ₹14999 से अधिक है, वह इसके लिए पात्र नहीं है।
  • योजना के तहत लाभ का भुगतान उस वेतन माह के लिए होगा जिसमें वर्कर किसी भी इंस्टिट्यूट में पोस्टेड है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना हेतु दस्तावेज [Documents]

  • आधार कार्ड
  • फोन नंबर
  • इमेल आईडी
  • पहचान प्रमाण पत्र (आवश्यकता पड़ने पर)
  • आवास प्रमाण पत्र (आवश्यकता पड़ने पर)

नियोक्ता कर्मचारी आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? [ Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration]

1: जो भी एंप्लॉयर्स इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है, उसे सबसे पहले ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना है। आपको नीचे ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया गया है।

वेबसाइट लिंक: https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

2: ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे।‌ होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको सर्विस वाले टैब पर क्लिक करना है।

3: अब आपको एंपलॉयर्स वाले टैब पर क्लिक करना है।

4: अब आपको अपनी स्क्रीन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर एस्टेब्लिशमेंट का एक लिंक दिखाई दिया होगा, आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर अगर आप पहले से ही श्रम सुविधा पोर्टल पर रजिस्टर्ड है, तो आप को निर्धारित जगह में यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को डालकर के लॉगिन कर देना है और अगर आप पहले से ही रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको साइन अप वाले लिंक पर क्लिक करना है।

6: साइन अप वाले लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर के आएगा, उसमें आपको निर्धारित जगह में अपना नाम, अपनी ईमेल आईडी, अपना फोन नंबर डालना है और वेरिफिकेशन कोड को भेज करके आपको वेरिफिकेशन भी कर लेना है।

7: अब आपको साइन अप वाली बटन को दबाना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका ऑनलाइन आवेदन कंप्लीट हो जाता है।

 कर्मचारी आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? [ Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration]

1: नीचे आपको ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया गया है। नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएं।

2: होम पेज पर पहुंचने के बाद सर्विस वाले टैब पर क्लिक करें और उसके बाद इंप्लाइज वाले टैब पर क्लिक करें।

3: अब आपको जो अपनी स्क्रीन पर Register Here वाला लिंक दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो करके आएगा, जिसमें आपको तय जगह में नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर डालना है।

5: अब आप को सबसे आखरी में सबमिट बटन को दबाना है।

इस प्रकार से ऑनलाइन अप्लाई की प्रोसेस पूरी होती है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना हेल्पलाइन नंबर [Aatmnirbhar Bharat Rojgar Yojana Helpline Number]

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया परंतु अगर अभी भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना इस योजना से संबंधित करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कॉल लगा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

1800118005

 FAQ:

Q: आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की वेबसाइट क्या है?

ANS:https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php

Q: आत्मनिर्भर भारत योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

ANS: 1800118005

Q: आत्मनिर्भर भारत योजना का शुभारंभ किसने किया?

ANS: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Q: आत्मनिर्भर भारत योजना में आवेदन कैसे करें?

ANS: आर्टिकल में विधि दी गई है।

Leave a Comment